50 देश जलवायु-लचीला स्वास्थ्य प्रणाली विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध

0
207
Spread the love

ग्लासगो | लोगों के स्वास्थ्य पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के बढ़ते प्रमाण के जवाब में 50 देशों के एक समूह ने ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) में जलवायु-लचीला और निम्न-कार्बन स्वास्थ्य प्रणाली विकसित करने के लिए प्रतिबद्धता दिखाई है।

इन 50 देशों की सरकारें, जिनमें जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले स्वास्थ्य नुकसान के लिए सबसे कमजोर लोगों में से कुछ और साथ ही दुनिया के कुछ सबसे बड़े कार्बन उत्सर्जक शामिल हैं, ने जलवायु-लचीला स्वास्थ्य प्रणाली बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाने के लिए प्रतिबद्धता जताई है।

इनमें से कम से कम 45 देशों ने अपनी स्वास्थ्य प्रणालियों को अधिक टिकाऊ और कम कार्बन वाला बनाने के लिए प्रतिबद्धता दिखाई है। चौदह ने 2050 को या उससे पहले शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन तक पहुंचने के लिए एक लक्ष्य तिथि निर्धारित की है।

सीओपी26 स्वास्थ्य कार्यक्रम, यूके सरकार, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) जलवायु चैंपियंस और स्वास्थ्य समूहों जैसे स्वास्थ्य देखभाल के बीच एक साझेदारी के हिस्से के रूप में प्रतिबद्धताएं दोहराई गईं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेबियस ने कहा, “स्वास्थ्य का भविष्य स्वास्थ्य प्रणालियों पर बनाया जाना चाहिए जो महामारी और अन्य आपात स्थितियों के प्रभावों के लिए लचीला हैं, लेकिन जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिए भी। जैसा कि चरम मौसम की घटनाओं और वायु प्रदूषण से संबंधित विभिन्न बीमारियों के बढ़ते बोझ और हमारे तपते ग्रह।”

“कार्बन उत्सर्जन को कम करके स्वास्थ्य प्रणालियों को भी समाधान का हिस्सा होना चाहिए। हम उन देशों की सराहना करते हैं जिन्होंने जलवायु-लचीला और कम कार्बन स्वास्थ्य प्रणालियों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध किया है, और हम निकट भविष्य में कई अन्य लोगों को उनके नेतृत्व का पालन करने की उम्मीद करते हैं।”

जिन देशों ने कम कार्बन, स्थायी स्वास्थ्य प्रणाली हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध किया है उनमें अर्जेंटीना, फिजी, मलावी, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और 39 अन्य शामिल हैं। जिन देशों ने अपनी स्वास्थ्य प्रणालियों की जलवायु लचीलापन बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध किया है, उनमें बांग्लादेश, इथियोपिया, मालदीव, नीदरलैंड और 45 अन्य शामिल हैं।

उदाहरण के लिए, फिजी की सरकार, अधिक जलवायु-लचीला स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का निर्माण, स्वास्थ्य कार्यबल को मजबूत करने और स्वास्थ्य प्रदान करने के द्वारा, समुद्री जल घुसपैठ के कारण समुद्री जल की कमी के कारण चक्रवातों, अचानक बाढ़ और बढ़ते समुद्र के स्तर में वृद्धि का जवाब दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here