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24 घंटे में 12,687 लोग डिजिटल सेवा से जुड़े

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-तकनीक की मदद से लोगों को दी राहत
-एसपी की लॉन्च की गई इस सेवा से अब लोगों को थाने और एसपी कार्यालय के चक्कर लगाने की नहीं है जरूरत

मोतिहारी। भागदौड़ भरी जिंदगी में बिहार की पूर्वी चंपारण पुलिस ने डिजिटल सेवा के जरिए जनता को बड़ी राहत दी है. पूर्वी चंपारण पुलिस द्वारा लॉन्च की गई इस सेवा के तहत अब लोगों को थाने और पुलिस अधीक्षक कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. पूर्वी चंपारण पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 12,687 लोग इस सेवा से जुड़े, जिसमें 27 पीड़ितों ने ई-सनहा दर्ज कराया और 28 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया। केस अनुसंधान की जानकारी के लिए 82 लोगों ने इस ऐप का इस्तेमाल किया. इसमें कई लोग विदेश के भी शामिल हैं. उन्होंने आगे बताया कि मोतिहारी पुलिस के ‘मिशन जन सेवा’ के तहत इस ऐप का उद्देश्य तकनीक का उपयोग कर लोगों की समस्याओं को जल्दी और सरलता से हल करना है। यह सेवा न केवल समय बचा रही है बल्कि पुलिस और जनता के बीच पारदर्शिता को भी बढ़ावा दे रही है. एसपी स्वर्ण प्रभात ने कहा कि इस ऐप के जरिए लोग अपनी शिकायतें और आवश्यक जानकारी डिजिटल रूप से साझा कर सकते हैं। जिससे पुलिस की पहुंच और सेवा क्षमता बेहतर हुई है. पूर्वी चंपारण पुलिस का यह कदम डिजिटल युग में जनसहयोग का उत्कृष्ट उदाहरण है. एसपी ने कहा कि ऐप के माध्यम से लोग सीधे मोतिहारी पुलिस से जुड़ सकते हैं. विदेश या अपने देश या लोग घर बैठे ही किसी भी तरह की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं. ऑनलाइन आई शिकायतों पर त्वरित एक्शन लिया जाएगा. ऐप में जिले के सभी थानों के बारे में जानकारी उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर 13 तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं. इसमें ऑनलाइन शिकायत, ई-सनहा, अनुसंधान की प्रगति, पासपोर्ट सत्यापन, प्रवासी श्रमिक की शिकायत, विदेशी सेवा प्रदाता, हेल्पलाइन, पुलिस स्टेशन, पुलिस मित्र, साइबर निवारक उपाय, प्रतिक्रिया अथवा सुझाव जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।