केंद्र सरकार ने रक्षा उपकरणों की खरीद को दी मंजूरी

0
134
Spread the love

भारत सरकार ने देश के सबसे बड़े रक्षा सौदों में से एक को मंजूरी दे दी है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

भारत सरकार ने देश के सबसे बड़े रक्षा सौदों में से एक को मंजूरी दे दी है। इस सौदे में सशस्त्र बलों की समग्र लड़ाकू क्षमता को बढ़ावा देने के लिए स्वदेश निर्मित 97 तेजस लड़ाकू विमान और 156 प्रचंड हेलीकॉप्टर खरीदने का आदेश दिया गया है। यह मंजूरी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद ने लगभग 26.74 बिलियन डॉलर के सौदों की है।

जानकारी के अनुसार 97 तेजस विमानों की कीमत लगभग 7 अरब डॉलर यानी कि 650 अरब रुपये होने की उम्मीद है, जिससे यह देश में अब तक का सबसे बड़ा लड़ाकू विमान सौदा बनेगा।

“30 नवंबर, 2023 को रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने 2.23 लाख करोड़ रुपये की राशि के विभिन्न सम्पति अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए आवश्यकता की स्वीकृति (एओएन) के संबंध में मंजूरी दी, जिसमें से, सरकार ने एक बयान में कहा, 2.20 लाख करोड़ रुपये (कुल एओएन राशि का 98%) का अधिग्रहण घरेलू उद्योगों से किया जाएगा। “इससे भारतीय रक्षा उद्योग को ‘आत्मनिर्भरता’ के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में पर्याप्त बढ़ावा मिलेगा।” भारतीय रक्षा भाषा में, आवश्यकता की स्वीकृति (AON) खरीद प्रक्रिया में एक औपचारिक पहला कदम है।

सेना में शामिल होने में लगेगा समय 

तेजस हल्का लड़ाकू विमान
तेजस हल्का लड़ाकू विमान

हम आपको बता दें  कि एक बार जब डीएसी एओएन के लिए मंजूरी दे देता है, तो रक्षा निर्माताओं के साथ अनुबंध वार्ता शुरू हो जाएगी, जिसमें समय लग सकता है। मूल्य निर्धारण और अन्य आवश्यकताओं पर बातचीत पूरी होने के बाद, प्रस्ताव को मंजूरी के लिए सुरक्षा पर कैबिनेट समिति को भेजा जाता है। आमतौर पर, सेना में अंतिम रूप से शामिल होने में कुछ साल का समय लग सकता है।

इसके अलावा DAC ने दो प्रकार के anti-tank हथियारों, एरिया डेनियल म्यूनिशन (ADM) टाइप – 2 और टाइप -3 की खरीद के सौदों को भी मंजूरी दे दी है, जो टैंक और बख्तरबंद कर्मियों के वाहक और दुश्मन कर्मियों को बेअसर करने में सक्षम हैं।

“अपनी सेवा अवधि पूरी कर चुकी इंडियन फील्ड गन (IFG) को बदलने के लिए, अत्याधुनिक टोड गन सिस्टम (TGS) की खरीद के लिए एओएन प्रदान किया गया है, जो भारतीय सेना के तोपखाने बलों का मुख्य आधार बन जाएगा। ”

“एओएन को 155 मिमी आर्टिलरी गन में उपयोग के लिए 155 मिमी नबलेस प्रोजेक्टाइल के लिए भी मंजूरी दी गई थी जो प्रोजेक्टाइल की घातकता और सुरक्षा को बढ़ाएगी। भारतीय सेना के ये सभी उपकरण खरीद (INDIAN – IDDM) श्रेणी के तहत खरीदे जाएंगे।”

ये है अब तक की सबसे बड़ी डील 

97 Tejas jets
97 Tejas jets
Tejas Aircraft
Tejas Aircraft

 

 

 

 

 

तेजस विमान और प्रचंड हेलीकॉप्टर दोनों सरकार द्वारा संचालित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा विकसित किए गए हैं।

TejasMK-1A हल्का लड़ाकू विमान स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित चौथी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है जो आक्रामक वायु समर्थन, नजदीकी युद्ध और जमीनी हमले की भूमिका आसानी से निभाने में सक्षम है।

यह एईएसए रडार, ईडब्ल्यू सुइट जिसमें रडार चेतावनी और सेल्फ-प्रोटेक्शन जैमिंग, डिजिटल मैप जेनरेटर (DMG), स्मार्ट मल्टी-फंक्शन डिस्प्ले ( SMFD), कंबाइंड इंटेरोगेटर और ट्रांसपोंडर (CIT), एडवांस्ड रेडियो अल्टीमीटर और अन्य एडवांस फीचर्स से लैस है। .

प्रचंड भारत का पहला स्वदेशी बहुउद्देश्यीय लड़ाकू हेलीकॉप्टर है, जिसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा विकसित किया गया है। इसे रेगिस्तान और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में संचालन के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here