The News15

माता लक्ष्मी के नाम पर रखा गया है ब्यूटी ब्रांड Lakmé का नाम

Spread the love

Lakmé की यात्रा

LAKME, 1952-NOW
LAKME, 1952-NOW

Lakme, भारत में एक जाना मन ब्यूटी ब्रांड और प्रोडक्ट है, जिसके पास 1952 में अपनी स्थापना के समय से चली आ रही एक गौरवशाली विरासत है। इसमें टाटा ग्रुप की सहायक के रूप में स्थापित, ब्रांड ने अपना नाम जो की प्रशिद्ध ओपेरा “Lakme” से लिया गया है, जो अनुग्रह का प्रतीक है। जिसके बाद खूबसूरती या यूँ कहें की अपने प्रोडक्ट्स लांच होने के बाद से, लैक्मे पुरे भारत में अपना स्टैण्डर्ड और और भारत को कुछ नया देने के लिए सबसे पहला ब्यूटी ब्रांड नाम बना।

क्यों और कैसे माता लक्ष्मी का नाम जुड़ा है Lakmé ब्रांड नाम से ?

Hindustan Unilever Limited

लैक्मे एक भारतीय सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड है, जिसका ओनरशिप हिंदुस्तान यूनिलीवर के पास है। इसका नाम फ्रांसीसी ओपेरा लैक्मे के नाम पर रखा गया था, जो माता लक्ष्मी के लिए फ्रांसीसी शब्द है जो अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। इसे 1952 में टाटा ऑयल मिल्स की 100% सहायक कंपनी के रूप में शुरू किया गया था, उस समय प्रसिद्ध रूप से प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू चिंतित थे कि भारतीय महिलाएं सौंदर्य उत्पादों पर बहुमूल्य विदेशी मुद्रा खर्च कर रही थीं और उन्होंने जेआरडी टाटा को भारत में उनका निर्माण करने के लिए राजी किया था। सिमोन टाटा कंपनी में निदेशक के रूप में शामिल हुईं और चेयरपर्सन बन गईं।1998 में, टाटा ने लैक्मे में अपनी हिस्सेदारी हिंदुस्तान यूनिलीवर को ₹200 करोड़ (US$48.46 मिलियन) में बेच दी।

स्थापना और प्रारंभिक वर्ष

 

LAKME in 1952

लक्मे ब्रांड की यात्रा भारतीय के ग्राहकों की बढ़ती डिमांड की वो सुन्दर दिखे और उनकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया। लैक्मे ने ऐसे समय पर बाज़ार में एंट्री लिया जब भारत में कॉस्मेटिक ब्रांड बहोत काम था। इसकी शुरूआत ने एक बहोत ही ज़रूरत बदलाव किया, जिसमें कॉस्मेटिक और त्वचा देखभाल उत्पादों की एक अलग तरीके की पेशकश की गई जो भारतीय महिलाओं की बहोत ही अलग तरह की स्किन टोन और पसंदीदा के अकॉर्डिंग थी।

पारंपरिक भारतीय तत्वों और कुछ नया के मिश्रण को अपनाते हुए, लैक्मे का उद्देश्य लोगों की नेचुरल ब्यूटी को बढ़ाकर उन्हें मज़बूत बनाना है। क्वालिटी और पहुंच के प्रति अड़चन के साथ, ब्रांड ने तेजी से वाह वाही हासिल की और घर-घर में पसंदीदा बन गया।

विकास और प्रभाव 

LAKME, Grand Opera

दशकों से, लैक्मे लगातार बढ़ता ही चला आ रहा है, जो अपने मूल मूल्यों को बनाए रखते हुए बदलते सौंदर्य रुझानों को दर्शाता है। इसने सौंदर्य को आकार देने, नया फॉर्मूलेशन पेश करने और मेकअप और त्वचा देखभाल में नई तकनीकों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

लैक्मे के महत्वपूर्ण मील के पत्थर में से एक प्रमुख फैशन कार्यक्रमों के साथ इसका सहयोग था। ब्रांड हाई फैशन और ग्लैमर का पर्याय बन गया, अपने उत्पादों को प्रतिष्ठित रनवे पर प्रदर्शित किया और प्रसिद्ध डिजाइनरों के साथ सहयोग किया। इस एसोसिएशन ने लैक्मे की स्थिति को ऊंचा किया और देश भर में फैशन और सौंदर्य रुझानों पर इसके प्रभाव में योगदान दिया।

उत्पाद रेंज और नयापन 
LAKME product

लैक्मे की उत्पाद श्रृंखला में इसके व्यापक उपभोक्ता आधार की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए सौंदर्य प्रसाधनों और त्वचा देखभाल समाधानों की एक विविध श्रृंखला शामिल है। फाउंडेशन और लिपस्टिक से लेकर त्वचा की देखभाल के लिए आवश्यक वस्तुओं तक, ब्रांड अत्याधुनिक तकनीक और अनुसंधान का लाभ उठाते हुए लगातार नए और नवोन्मेषी उत्पाद पेश करता है।

नया विचार के प्रति ब्रांड की प्रतिबद्धता त्वचा देखभाल जैसे क्षेत्रों में इसके प्रवेश से स्पष्ट होती है, जहां इसने अलग स्किन से लेकर चिंताओं को संबोधित करते हुए उन्नत फॉर्मूलेशन और उत्पाद पेश किए हैं। इसके अतिरिक्त, लैक्मे का व्यापक पर जोर अद्भुत है, क्योंकि यह विविधता और वैयक्तिकता का जश्न मनाते हुए त्वचा टोन के व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए उपयुक्त रंग और उत्पाद देता है।

सामुदायिक सहभागिता एवं सशक्तिकरण

 

LAKME

अपने उत्पादों के अलावा, लैक्मे लोगों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से सामुदायिक पहल में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। आत्म-अभिव्यक्ति और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने वाले अभियानों के माध्यम से, ब्रांड ने लोगों को अपनी अनूठी सुंदरता को अपनाने और अपनी पहचान का जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित किया है।

इसके अलावा, महिला सशक्तिकरण का समर्थन करने वाले शैक्षिक कार्यक्रमों और पहलों में लैक्मे की भागीदारी सामाजिक कल्याण के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। महिलाओं के बीच कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देकर, ब्रांड व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के अवसर पैदा करने का प्रयास करता है।