The News15

यहां की पंचायत में मौत की कीमत 3.5 लाख रुपये

Spread the love

यह बिहार है बबुआ!

 कटिहार। बिहार के कटिहार में पंचायत के लोगों ने एक मौत का सौदा कर दिया। मौत पर पंचायत लगाते हुए मौत की कीमत केवल साढ़े तीन लाख रुपये लगाया गया। वहीं पुलिस के नाम पर भी 75 हजार वसूले गए। मामला कटिहार के कोड थाना क्षेत्र के बिशनपुर पंचायत से जुड़ा हुआ है। जहां गांव के रहने वाले सुरेश ठाकुर पर आरोप है कि गांव के 45 वर्षीय राजेंद्र ठाकुर के साथ आपसी विवाद में हुई मारपीट में राजेंद्र ठाकुर की बुधवार को मौत हो गई है और उसकी मौत के जिम्मेदार उन्हें ठहराया गया।
घटना के बाद पंचायत में पंच लोग बैठे और पंचायती करते हुए मामले को रफा दवा करने को कहा गया। मृतक परिवार को साढ़े तीन लाख रुपये देकर मामले को रफा दफा कर दिया गया है।
वहीं उन्हें कोढ़ा थाना पुलिस के नाम पर भी डराया धमकाया गया। मामले की सूचना पाकर कोड थाना पुलिस की 112 की टीम भी मौके पर पहुंची, लेकिन उन्हें पंचायत के लोगों ने जाने को कहा और थाने में मामला दर्ज नहीं होगा, ये कहकर पुलिस को मैनेज करने के नाम पर भी 75 हजार वसूल लिए हैं।
कोढ़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत बिशनपुर पंचायत के सुरेश ठाकुर ने कैमरे पर बताया है कि आपसी विवाद में वो खुद जाकर सो गया और उसके बाद पता चला कि मौत हो गई और राजेंद्र ठाकुर की मौत का जिम्मेदार मुझे ठहराया गया।
ग्रामीणों की ओर से 112 को सूचना दी गई। घटना की सूचना पाकर कोढ़ा थाना पुलिस भी पहुंची थी और पंचों ने थाने को पैसे देने के नाम पर 75 हजार ले लिए जबकि मृतक के परिवार को साढ़े तीन लाख लिए गए।
मामला सामने आने के बाद पुलिस पर भी सवाल उठ रहे हैं कि पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। कार्रवाई करने के बजाय स्थानीय प्रतिनिधि और पुलिस की ओर से मामला दबाकर आपसी समझौता कराया गया।
मामले पर कोढ़ा एसडीपीओ धर्मेंद्र कुमार से बात की गई तो वो अवकाश पर थे, जिसके बाद कटिहार एसडीपीओ से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा मामला हमारे संज्ञान में नहीं आया है कुछ वीडियो और बयान अगर आता है तो अवश्य जांच कर कार्रवाई की जाएगी।