Cricket- क्रिकेट सें जुड़ी कुछ खास बातें सचिन के 49वें जन्मदिन पर जानें!

0
614
sachin tendulkar birthday
sachin tendulkar birthday
Spread the love

 Cricket – क्रिकेट सें जुड़ी कुछ खास बातें सचिन के 49वें जन्मदिन पर जानें!

Sachin Tendulkar Birthday – दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (cricket king) का आज जन्मदिन (Sachin Tendulkar Birthday) है। आज के दिन सचिन तेंदुलकर 49 साल के हो गए है और अपना जन्मदिन (Sachin Tendulkar Birthday) सेलिब्रेट कर रहे है। सचिन तेंदुलकर इतिहास के सबसे बड़े बल्लेबाजों में अपना नाम दर्ज कर चुके है।

24 अप्रैल 1973 को सचिन का जन्म मुंबई के एक मराठी परिवार में हुआ था। 15 नवंबर 1989 में सचिन ने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट (cricket) में डेब्यू किया था और इस मैच में वे पाकिस्तान के खिलाफ खेले थे। उसके बाद भी सचिन अपना प्रभाव नहीं छोंड़ पाए थें।

सचिन करीब 24 साल पिच पर क्रिकेट(cricket) खेल चुके हैं। सचिन कम उम्र में भारत रतन से सम्मानित होने वाले पहले खिलाड़ी हैं। सचिन के जन्मदिन पर जानते है, उनसे जुडी कुछ खास बातें।

cricket player Sachin Tendulkar Birthday
cricket player Sachin Tendulkar Birthday

सचिन के क्रिकेट (cricket) करियर की शुरुआत

सचिन एक ऐसे खिलाड़ी थे। जिनको “लेग ब्रेक गेंदबाजी” के लिए जाना जाता था। इसके अलावा सचिन को “क्रिकेट (cricket) का भगवान” भी कहा जाता है फिलहाल तो सचिन क्रिकेट की दुनिया से दूर हो चुके है, पर आज भी उनके द्वारा बनाये गए रिकॉर्ड उनके नाम को क्रिकेट  से हमेशा के लिए जोड़ते है।

सचिन ने अपने करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ आंतर्राष्ट्रीय मैच खेलकर की थी। हालाँकि सचिन शुरू में चौथे और पांचवे स्थान पर खेलते थे। पर उनको ये पसंद नहीं था। इसलिए उन्होंनें शीर्ष पर खेलने का प्लान बनाया। करीब 6 साल तक वें चौथे और पांचवें स्थान पर हीं खेलते रहें।

अन्य खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें 

सचिन के करियर की शुरुआत एक खिलाड़ी के चोटिल होने से ही शुरू हुई। अगर वो एक खिलाड़ी चोटिल न हुआ होता तो शयद सचिन को शीर्ष पर खेलने का  मौका नहीं मिलता। एक मैच में जब नवजोत सिंह सिंद्धू चोटिल हुए थे। तब सचिन ने कप्तान मोहम्मद अजरूद्दीन से पारी की शुरूआत करने के लिए निवेदन किया। और कप्तान ने इस बात को स्वीकार कर लिया। फिर उन्होंनें मैच को ओपनर के तौर पर खेला।

सचिन ने 9 सितंबर 1994 को वन डे क्रिकेट  में पहला शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। 1989 से लेकर 2012 तक अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों और टेस्ट क्रिकेट(cricket) मैचों में सचिन ने सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक और अर्धशतक जड़कर विश्व रिकार्ड बनाया है। इसके आलावा सचिन ने कई रिकार्ड अपने नाम किए हैं। चलिए अब बात करते हैं सचिन के द्वारा बनाए गए रिकार्ड की।

सचिन द्वारा बनाए गए रिकार्ड के कारण ही उनको “क्रिकेट (cricket) का भगवान” कहा जाता है। वे इंटरनेशनल क्रिकेट(cricket) में खेलकर 100 शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उनके रिकार्ड को देखकर ऐसा लगता है, कि उनके रिकार्ड कम से कम एक दशक तक तो टूटने वाले  200  टेस्ट मैच सचिन नें भारत के लिए खेले हैं।

हमारे यूटयूब से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

भारत के लिए खेले गए मैच

सचिन ने अब तक भारत के लिए 200 टेस्ट मैच खेले है जिसमे 329 पारियों में 33 सबसे ज्यादा स्कोर 248 रन बनाये थे और 51 शतक, 6 दोहरे शतक और 68 अर्धशतक  भी उनके रिकॉर्ड में शामिल है वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट (cricket) में उन्होंने 452 पारियों में 18426 रन बनाए हैं जो 463 की मैचों की परियों में बनाये थे जिसमे 49 शतक, एक दोहरा शतक और 96 अर्धशतक भी सम्मिलित है

सचिन की बायोपिक फिल्म 

सचिन तेंदुलकर के करियर , जीवन, को लेकर एक बायोपिक फिल्म भी निर्मित की गयी थी। जिसका नाम “सचिन अ बिलियन ड्रीम” जो 2017 में आई थी। इस फिल्म में स्वयं सचिन ने डेब्यू किया था। जिसका निर्देशन “जेम्स अर्सकिन” ने किया था। सचिन के जीवन पर बनी इस फिल्म ने उनकी जिंदगी के अन छुए पलो को सबके सामने दिखाया है। यह फिल्म “कार्निवाल मोशन पिक्चर्स” के बैनर के तले बनी है। जिसको सचिन के फेन्स ने बेहद पंसद किया था।

Sachin Tendulkar Birthday
Sachin Tendulkar Birthday

सचिन की क्रिकेट जर्नी (journey) 1989 से लेकर 2012 तक ही  थी। उसके बाद उन्होंने क्रिकेट  से सन्यास ले लिया था। और उसी साल सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” से सम्मानित किया गया। सचिन पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं। जिनको यह सम्मान मिला हैं।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here