The News15

छठ पर्व की तैयारी: जिलाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक ने किया छठ घाटों का निरीक्षण

Spread the love

मुजफ्फरपुर। श्रद्धा, भक्ति एवं आस्था का महान पर्व छठ व्रत के सफल, सुचारू और सुरक्षित आयोजन की तैयारी जोरों पर है। छठ व्रतियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी श्री सुब्रत कुमार सेन और वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार ने छठ घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों से आवश्यक फीडबैक और सुझाव प्राप्त किए गए तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों की टीम के साथ नगर निगम के अंतर्गत सीढ़ी घाट से चंदवारा घाट तक इंफ्लेटेबल बोट के माध्यम से निरीक्षण किया। उन्होंने अखाड़ा घाट, सूर्य नारायण घाट, आश्रम घाट, लकड़ी ठाढी़ घाट सहित अन्य घाटों की स्थिति का जायजा लिया। इसके बाद साहू पोखर घाट, पड़ाव पोखर घाट और आरडीएस कॉलेज घाट का भी निरीक्षण किया गया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए उन्होंने घाटों पर व्यवस्था सुधार के लिए सुझाव लिए।

छठव्रतियों की सुरक्षा प्राथमिकता:

मीडिया से बातचीत के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि घाटों की साफ-सफाई, सुरक्षा और बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और नगर निगम की टीमें सक्रिय हैं। नगर निगम द्वारा घाटों की नियमित निगरानी की जा रही है, और साफ-सफाई से लेकर अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य शुरू कर दिया गया है। सभी कार्य ससमय पूरे करने का आश्वासन दिया गया है।

घाटों पर एसडीआरएफ की तैनाती, नाव और गोताखोरों की व्यवस्था, भीड़ प्रबंधन, लाइटिंग, मेडिकल टीम और कंट्रोल रूम जैसी सुविधाएं छठव्रतियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए मुहैया कराई जाएंगी। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी छठ व्रतियों की बड़ी संख्या होती है, जहां स्थानीय तालाबों पर अर्घ्य अर्पित किया जाता है। इसके लिए सभी बीडीओ और सीओ को निर्देशित किया गया है कि वे अपने क्षेत्र के घाटों का निरीक्षण करें और समय पर सभी व्यवस्थाएं पूरी करें।

स्थानीय सुझावों का लिया जा रहा ध्यान:

जिलाधिकारी ने बताया कि आज छठ घाटों का प्रथम निरीक्षण कर स्थिति की वास्तविक जानकारी ली गई है। स्थानीय लोगों से प्राप्त सुझावों के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण का कार्य सतत रूप से जारी रहेगा ताकि छठव्रतियों के लिए सुगम, सुचारू, सुरक्षित और बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्री श्रेष्ठ अनुपम, नगर आयुक्त श्री विक्रम वीरकर, एएसपी श्री भानु प्रताप सिंह, सिविल सर्जन डॉ. अजय कुमार, अपर समाहर्ता आपदा श्री मनोज कुमार समेत कई अन्य प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौजूद थे।