The News15

पाकिस्तान ने भारत के 3,000 सिख तीर्थयात्रियों को जारी किया वीजा

Spread the love

नई दिल्ली | पाकिस्तान उच्चायोग ने भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को लगभग 3,000 वीजा जारी किए हैं, ताकि वे 17-26 नवंबर तक पाकिस्तान में गुरु नानक की 552वीं जयंती समारोह में भाग ले सकें। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

उच्चायोग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, सिख तीर्थयात्री पाकिस्तान में अपनी यात्रा के दौरान ननकाना साहिब में गुरुद्वारा जन्म स्थान और करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब सहित विभिन्न गुरुद्वारों का दौरा करेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सिख तीर्थयात्रियों को वीजा 1974 के धार्मिक स्थलों की यात्रा पर पाकिस्तान-भारत प्रोटोकॉल के तहत जारी किया गया है, जिसमें सिख धर्म के संस्थापक की जयंती समारोह के लिए भारत से 3,000 सिख तीर्थयात्रियों की यात्रा का प्रावधान है।

भारत के अलावा अन्य देशों में रहने वाले हजारों सिख तीर्थयात्री भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाएंगे। भारत में पाकिस्तान उच्चायोग ने सिख धर्म के संस्थापक की 552वीं जयंती पर सिख समुदाय को बधाई दी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्चायोग ने इस अवसर पर पाकिस्तान आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण मानी जाने वाली मंगलमय यात्रा की भी कामना की। अधिकतम संख्या में तीर्थयात्रा वीजा जारी करना पाकिस्तान में धार्मिक स्थलों की यात्रा को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा है।