Women Right Sided abdominal pain- महिलाओं में पेट दर्द होना हो सकता हैं गंभीर बिमारियों का संकेत

0
392
Women Right Sided abdominal pain
Spread the love

Women Right Sided abdominal pain- आजकल पेट दर्द की समस्या सामान्य हो गई है। जो अमुनन महिलाओं में देखने को मिलती हैं। वैसे महिला और पुरूष दोनों को इस समस्या को झेलना पड़ता हैं। पेट दर्द आजकल एक कॉमन समस्या बन गई हैं। महिलाओं के पेट में दाहिनी ओर ( Women Right Sided abdominal pain )अचानक दर्द होना किस गंभीर बीमारी का कारण हो सकता है। आज हम इसी के बारे में डिटेल्स में आपको बताएंगें इस आर्टिकल में पेट दर्द होना कौन सी बिमारी का कारण होता हैं, इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

पेट से ही शरीर की ओवरऑल हेल्थ का पता चलता है। और शरीर की अधिक शारीरिक समस्याएं पेट से ही होती हैं। इसलिए कहा जाता हैं। कि पेट का हमेशा ख्याल रखना चाहिए। (Women abdominal pain cause) पेट से बहुत सी समस्या होती हैं। अक्सर पेट दर्द कई कारणों से होता है। कभी यह अचानक होता है और कभी अचानक होकर बंद हो जाता हैं। और कभी दर्द से राहत नहीं मिलता। लंबे समय तक बना रहता हैं।

 Also Read- ट्रैफिक पुलिस अब बेवजह नहीं कर पाएगी आपकी कार की चैकिंग

एक डॉक्टर ने महिलाओं के पेट दर्द को गंभीर बताया है। उन्होंनें बताया कि अगर महिलाओं को पेट में दाहिनी ओर दर्द हो रहा है तो उसे अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि ये किसी गंभीर समस्या का कारण (Women abdominal pain cause)भी हो सकता है। तो आइए जानते हैं पेट के दाहिनी तरफ दर्द होने का क्या कारण होता है।

महिलाओं को पेट में दाहिनी ओर दर्द होने का कारण

यूके की डॉ. मिरियम स्टॉपर्ड (Dr. Miriam Stoppard) के मुताबिक, पेट में दाहिनी ओर दर्द  ( Women abdominal pain cause) होने का कारण एपेंडिसाइटिस, एक्टोपिक प्रेग्नेंसी और क्रोहन डिसीज जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। इसलिए पेट दर्द को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

ये बीमारियों बहुत खतरनाक होती हैं, जिसके इलाज के लिए सर्जन की भी आवश्यकता हो जाती हैं। इसमें से एक बीमारी  एपेंडिसाइटिस है। जिसका इलाज सर्जरी द्वारा ही होता है।एक्टोपिक प्रेग्नेंसी और क्रोहन डिसीज में स्त्री रोग विशेषज्ञ को दिखाने की आवश्यकता होती है इस कारण बिना देर किए दाहिनी ओर दर्द होने पर महिलाएं तुरंत डॉक्टर को दिखाएं ताकि आप किसी गंभीर बीमारी से बच सकें।

Women Right Sided abdominal pain, Women abdominal pain cause
Women abdominal pain cause

इन समस्याओं के कारण यूरिनरी ट्रैक या सेक्सुअल इंफेक्शन भी हो सकता हैं। और इन समस्याओं को पता लगाने के लिए मेडिकल टेस्ट की आवश्यकता होती हैं। मेडिकल टेस्ट से ही बीमारी का पता चलता हैं। अब आपको इन समस्याओं के बारें में विस्तार से बतातें हैं।

Click Here:–  अन्य खबरों की जानकारी के लिए हमारे यूटयूब चैनल सें जुड़ें

एपेंडिसाइटिस डिजीज (Appendicitis Disease)

एपेंडिक्स की सूजन को एपेंडिसाइटिस कहा जाता है. इस दौरान तेजी से पेट दर्द (Women Right Sided abdominal pain) होता है जो कई बार असहनीय होता है। एपेंडिसाइटिस में नाभि के पास दर्द महसूस होता है । इसमें पेट में एक निश्चित जगह पर बार-बार दर्द होता है। आंतों में इंफेक्शन, कब्ज, पेट में पलने वाले खराब बैक्टीरिया इस बीमारी का कारण बन सकते हैं। एपेंडिसाइटिस को उसके लक्षणों के आधार पर पहचाना जा सकता है,  और लंबे समय तक इसे अनदेखा करने पर बीमारी बढ़ सकती है।

एक्टोपिक प्रेग्नेंसी (Ectopic pregnancy)

एक्टोपिक प्रेग्नेंसी में पेट के निचले हिस्से में जमी कैविटी या फिर अन्य कारण से एग्स गर्भाशय में पहुंचने से पहले ही फैलोपियन ट्यूब में विकसित होने लगते हैं। इस प्रेग्नेंसी को पहचानना काफी जरूरी होता है क्योंकि इसके कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है पीली त्वचा, चिपचिपे हाथ, बेहोशी आना, चक्कर आना और वजाइना से ब्लड आना इसके संकेत होतें हैं एक्टोपिक प्रेग्नेंसी वाले मरीजों को रिपोर्ट में पुष्टि होने के बाद तत्काल लैप्रोस्कोपी (Laparoscopy) की जरूरत होती है।

Click Here- अन्य खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें  

क्रोहन डिजीज (Crohn’s disease)

क्रोहन डिजीज में डाइजेस्टिव सिस्टम के आसपास की परत में सूजन आ जाती है, और यह सूजन पाचन तंत्र के किसी भी हिस्से में हो सकती है। अधिकतर मामलों में सूजन छोटी आंत और बड़ी आंत में आती है। क्रोहन डिजीज लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है। क्रोहन डिजीज के कारण दस्त, वजन कम होना, रुक-रुक कर पेट दर्द और खाने संबंधित समस्याएं तथा त्वचा पर दानें होते हैं। यह अल्सर और पेट में तेज दर्द का कारण बन सकता है। क्रोहन डिजीज से पीड़ित व्यक्ति एनीमिक या कुपोषित हो सकता है। इसलिए ऐसी स्थिति में पीड़ित अपने को तुरंत डॉक्टर को दिखाकर सलाह लेनी चाहिए।( Women Right Sided abdominal pain)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here