Weight loss tips in Hindi- बिना व्यायाम के वजन घटाने के तरीके

0
435
weight loss tips in hindi, fast weight loss tips in hindi
वजन कम करने के उपाय
Spread the love

Weight loss tips in Hindi- आधुनिक युग में अपने बढ़ते वजन को लेकर हर कोई परेशान रहता हैं। सभी अपनी बॉडी को फिट बनाने के लिए जिम और योग को अपनाते हैं। दिन- रात ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग करते हैं। और एक्सरसाइज करके फिट रहने का प्रयत्न करते हैं। लेकिन इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास जिम जाने का समय नहीं होता। जिम में घंटो समय बर्बाद करके फिट होने से ज्यादा सभी लोग शॉर्टकट तरीके से फिट रहने के उपाय ढूंढते हैं। आज हम आपको बिना एक्सरसाइज फिट होने के तरीके बताएगें।

वर्कआउट करके वजन कम करना इतना आसान नहीं जितना हम आमतौर पर सोचते हैं। बिना एक्सरसाइज के इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में खुद को मेंटेंन कैसे रख सकते हैं। इस बारें में हम बात करने जा रहें हैं। कि कैसे बिना वर्कआउट के आप फिट बन सकते हैं।(Weight loss tips in Hindi)

Fast Weight loss tips in Hindi 

बॉडी में विटामिन डी और पानी की कमी न करें

यदि आप वेट लॉस का रूटीन फोलो कर रहें हैं तो आपको अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी हैं। जिसके लिए आप सिजनल फ्रूट्स खा सकते हैं। जैसे- तरबूज, अनानास, आडू, संतरा, खुबानी, आलुबुखारा, खरबूजा, सेब, स्ट्रॉबेरी आदि खाकर आप अपने शरीर में होने वाली पानी की कमी को रोक सकते हैं। आपको बता दें, कि पानी और विटामिन डी वजन घटाने के प्रमुख चालक हैं, वे आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने और विटामिन डी से समृद्ध आहार लें।

Weight loss tips in Hindi, Fast Weight loss tips in Hindi
वजन कम करने के उपाय विटामिन की कमी को करें पूरा

नींद पूरी करें

वेट लॉस करने के लिए नींद का पूरा होना बेहद बहुत जरूरी हैं। क्योंकि नींद की कमी से शरीर में हार्मोनल असंतुलित हो जाते हैं। जिससे स्वास्थय पर भी असर पड़ता हैं। इसलिए अपनी नींद को पूरा करें।

Also Read :- प्रेरक महिलाओं पर संवाददाता कार्यक्रम कें दौरान जारी की लघु फिल्में

अपना खाना स्वंयं बनाए

जब आप अपना खाना स्वंयं बनाते हैं, तो आपको मसालों की उचित मात्रा ज्ञात होती हैं। जिससे आप केलोरी की मात्रा अधिक लेने से बचते हैं। और वजन कंट्रोल मे रहता हैं। जिसके कारण खुद के बनाए खाने को आप धीरें- धीरें स्वाद लेकर खाते हैं। इसलिए आप चाहती हैं कि आपका वजन जल्दी घट जाए तो अपना खाना स्वंयं बनाए।

weight-loss-tips-in-hindi
Smart-Cooking-weight-loss-tips-in-hindi

खाना आराम आराम से खाएं

यह बात आपको काल्पनिक जरूर लगेगी लेकिन ज्यादा तेजी से खाना खाने से शरीर में कैलोरी बढ़ जाती हैं। इसलिए खाने के हर निवाले को चबाकर और धीरे धीरे खाना चाहिए। खाने को रेस जितने के लिए नहीं खाते हैं। इसलिए धीरे धीरे खाना खाने से वजन( Fast Weight loss tips in Hindi) कम करने में मदद मिलती हैं।

अन्य खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

पूर्ण आहार और हेल्दी फूड लें

वजन कम करने के लिए हेल्दी आहार को ग्रहण करना बहुत जरूरी हैं। मनुष्य अपने आस- पास जो देखता हैं। वही चीजें खाता हैं। पंरतु पेट भरने के लिए कुछ भी नहीं खाना चाहिए। अपने आहार में हेल्दी फूड आइटम्स को शामिल करें। और अनहेल्दी फूड और ऑयल, पेकेट फूड से बचें।

Fast Weight loss tips in Hindi
weight loss tips take healthy diet

मेथी पानी का सेवन

मेथी पानी वजन घटाने (Weight loss tips in Hindi)में बहुत फायदेमंद साबित होता है, इसलिए रोज सुबह उठकर मेथी पानी का जरूर पिये। इससे शरीर में मेटाबॉलिज्म मजबूत होता हैं।  यह शरीर से टॉक्सिन निकालने में  भी मदद करता है।

Fast Weight loss tips in Hindi,Weight loss tips in Hindi
Fast Weight loss tips in Hindi/methi pani

Click Here:-  अन्य खबरों की जानकारी के लिए हमारे यूटयूब चैनल सें जुड़ें

नींबू पानी पीयें

सुबह के समय में एक गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर शहद के साथ पीने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं। कई विशेषज्ञ इसकी सलाह देते हैं। नींबू पानी में मौजूद फ्लेवनॉयड मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करता हैं। जिससे वजन कम होता हैं।

Fast Weight loss tips in Hindi,Weight loss tips in Hindi
nimbu-pani-weight-loss-tips-in-hindi

आज हमनें आपको वजन घटाने (Weight loss tips in Hindi) की जानकारी दी उम्मीद हैं आपको यह जानकारी पंंसद आएगी। अन्य जानकारी के लिए THE NEWS 15 के साथ बनें रहेंं साथ ही हमारे ब्लॉक को LIKE,SHARE,COMMENT करना न भूलें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here