The News15

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने पूर्व छात्रौ से मजबूत संबंध बनाने के लिए ऐलूमनी एसोसिएशन का रजिस्ट्रेशन कराया

Spread the love

ऋषि तिवारी

नोएडा। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ऐलूमनी एसोसिएशन (GBUAA) के गठन की घोषणा की है, यह नव स्थापित गैर-लाभकारी संगठन विश्वविद्यालय में वर्तमान और पूर्व छात्रों दोनों के साथ संपर्क और जुड़ाव बढ़ाएगा यह एशोसियेशन सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत कराया गया।

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय एलूमनी एसोसिएशन विश्वविद्यालय और उसके पूर्व छात्रों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी होगा, जो बातचीत और जुड़ाव के लिए एक साझा मंच प्रदान करेगा। एशोसियेशन शैक्षिक और शोध पहलों का समर्थन करेगा, प्लेसमेंट में सहायता करेगा और विश्वविद्यालय की गतिविधियों और कार्यक्रमों में पूर्व छात्रों की भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा। समावेशी दृष्टिकोण के साथ, इसका उद्देश्य एक ऐसा समुदाय बनाना है जो भूतपूर्व और वर्तमान छात्रों को जोड़ता हो।

एसोसिएशन अब सभी पूर्व छात्रों से इस नेटवर्क में शामिल होने का आह्वान कर रहा है, साथ ही नए छात्रों को इस बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित कर रहा है। इस पहल का उद्देश्य विश्वविद्यालय की विरासत को मजबूत करना और विश्वविद्यालय और उससे परे सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए समर्पित समुदाय बनाना है। विश्वविद्यालय ऐलूमनी एसोसिएशन कमेटी ने श्री अजीत कुमार को अध्यक्ष के रूप में नामित किया है, और अन्य पदाधिकारियों में श्री अमित कुमार झा, उपाध्यक्ष, श्री सुनील शर्मा, सचिव, गार्गी शर्मा, उपसचिव, विक्रम सिंह, कोषाध्यक्ष और अनीशा शर्मा, विवेक सिंह, आदर्श गुप्ता, अमित कुमार यादव, कीर्ति सिंह, अर्चना भाटी, राहुल बालियान और कुमारी गिन्नी इसके संस्थापक सदस्य हैं।

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रवींद्र कुमार सिन्हा जी ने कहा। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ऐलूमनी एसोसिएशन हमारे पूर्व छात्रों के साथ हमारे संबंध को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमारे पूर्व छात्र हमारे विश्वविद्यालय की सफलता और प्रतिष्ठा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और यह सहयोग सहयोग को बढ़ाने, हमारे छात्रों का समर्थन करने और एक अधिक संलग्न समुदाय बनाने में मदद करेगा। हम शिक्षा, अनुसंधान और सामाजिक प्रभाव में अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए अपने पूर्व छात्रों के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं।

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुल सचिव डा. विश्वास त्रिपाठी जी ने भी कहा कि विश्र्वविद्यालय अपने पूर्व-विद्यार्थियों के अनुभवों का लाभ उठाने के लिये इन्हें समय-समय पर आमत्रित कर अध्ययनरत विद्यार्थियों को वैश्विक आवश्यकताओं से परिचित कराते हुए कौशल विकास हेतु प्रशिक्षिण कार्यक्रम तथा उत्प्रेरक कार्यशालाएं आयोजित कर सकता है। इससे अध्ययनरत विद्यार्थियों में रोजगार पाने की क्षमता बढ़ेगी जो उन्हें बेहतर रोजगार दिलाने में सहायक हो सकेगी।

नव मनोनीत अध्यक्ष श्री अजीत कुमार ने कहा कि एसोसिएशन ने अपने निकट भविष्य के लिए एक व्यापक योजना तैयार की है, जिसमें मुख्य रूप से गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के सभी पूर्व छात्रों को एसोसिएशन में शामिल होने और विश्वविद्यालय की विरासत को मजबूत करने, विश्वविद्यालय और समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए समर्पित समुदाय बनाने का निमंत्रण शामिल है।