Flood Disaster : बाढ़ जोखिम कम कर सकती हैं साल भर की विकास गतिविधियां 

Flood Disaster : वार्षिक बाढ़ के कारण सर्वविदित हैं। अब समय आ गया है कि नदियों पर शोध से मिले सबक को अमल में लाया जाए। जलवायु परिवर्तन और अलग-अलग वर्षा और नदी प्रवाह पैटर्न को देखते हुए, तटबंधों और जलाशयों को सबसे खराब स्थिति को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। 

प्रियंका ‘सौरभ’

Flood Disaster : बाढ़  विशेष रूप से शुष्क भूमि पर अपनी सामान्य सीमा से अधिक पानी की एक बड़ी मात्रा में अतिप्रवाह है। हाल ही में, असम के 32 जिलों में 5.5 मिलियन से अधिक लोग विनाशकारी बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं। बाढ़ जैसे खतरे अक्सर चरम मौसम की घटनाओं से उत्पन्न होते हैं, लेकिन वे मानव जनित कारणों के कारण आपदा जोखिम में तब्दील हो जाते हैं। भारत के कई हिस्सों में बाढ़ आवर्ती घटना रही है जिससे जान-माल का नुकसान हुआ है और लोगों को परेशानी हुई है। भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के निचले तटीय क्षेत्रों में रहने वाले एक सौ तीस मिलियन लोगों के बाढ़ के कारण सदी के अंत तक विस्थापित होने का उच्च जोखिम है। बाढ़ प्रबंधन के दृष्टिकोण पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है ताकि बाढ़ से संबंधित नीति और प्रबंधन के लिए एक एकीकृत रणनीति बनाई जा सके।

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बाढ़ मानसून के दौरान बादल फटने और भारी वर्षा के अपवाह के कारण होती है। वर्षों से कोई समाशोधन कार्य नहीं होने के कारण गाद और रेत का संचय के परिणामस्वरूप नदियों की जल वहन क्षमता काफी कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप बाढ़ आती है। जैसे झेलम बाढ़ पहाड़ी ढलानों के वनों की कटाई के परिणामस्वरूप जलस्तर अचानक बढ़ जाता है और बाढ़ आ जाती है। ब्रह्मपुत्र जैसी नदियाँ बार-बार अपनी दिशा बदलती हैं और नदी को रोकना लगभग असंभव है। आवासीय क्षेत्रों में उचित जल निकासी व्यवस्था का अभाव या अनियंत्रित नागरिक विकास और प्रवासन ने भूमि पर अत्यधिक दबाव डाला है। पहाड़ी क्षेत्रों में, पहाड़ियों पर अनियंत्रित निर्माण, जल प्रवाह को रोकने के लिए तटबंधों की विफलता और अत्यधिक वर्षा Flood Problem को बढ़ा देती है। खनन मिट्टी को ढीला करता है और नदी तल के उत्थान में योगदान देता है।
अत्यधिक उच्च जनसंख्या घनत्व और अक्सर गैर-लागू विकास मानकों के कारण बाढ़ बहुत बड़ी संख्या में मृत्यु का कारण बनती है। लोगों के जीवन, संपत्ति और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को बड़ी मात्रा में नुकसान पहुंचता है। हाल के एक अध्ययन के अनुसार, 2050 तक मुंबई, चेन्नई, सूरत और कोलकाता एशिया-प्रशांत क्षेत्र के शीर्ष 20 शहरों में से 13 में शामिल हो जाएंगे, जिन्हें वार्षिक Flood Problem के कारण भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा। जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के साथ बाढ़ भविष्य के विकास को गंभीर रूप से प्रभावित करेगी, वर्तमान विकास लाभ को उलट देगी और जीवन की गुणवत्ता को कम कर देगी। काजीरंगा में विनाशकारी बाढ़ जानवरों के जीवन को प्रभावित करती है क्योंकि बाढ़ उनके आवास को बाधित करती है

पिछले 5 दशकों में उठाए गए विभिन्न कदमों के बावजूद, बाढ़ के कारण बढ़ती क्षति और तबाही की प्रवृत्ति सरकार और लोगों के लिए चुनौती है। भारत के कुछ हिस्सों में बाढ़ मानसून की तरह ही नियमित होती है। लेकिन मानव निर्मित कारणों ने इस वार्षिक समस्या को और बढ़ा दिया है। जिन एजेंसियों को बाढ़ को नियंत्रण में रखने के लिए मिलकर काम करना चाहिए, उन्होंने अलग-अलग तर्ज पर काम किया है। राज्य समस्या को गंभीरता से नहीं लेते क्योंकि संविधान में संघ, राज्य या समवर्ती सूची के तहत Flood Management का उल्लेख नहीं है। पहले बाढ़ मुख्य रूप से एक ग्रामीण समस्या थी। अब बाढ़ शहरी क्षेत्रों में आती है और महीनों तक चलती है पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षा-गेज स्टेशनों का कवरेज अभी भी अपर्याप्त है। बाढ़ के समय जंगली जानवर ऊंचे स्थानों पर चले जाते हैं। कई जानवर प्रकृति द्वारा नहीं मारे जाते हैं, लेकिन मुख्य रूप से उनके मांस के लिए उनकी अवसरवादी हत्या कर दी जाती है।

बाढ़ जोखिम प्रबंधन रणनीति के मुद्दे देखे तो मुख्य रूप से केंद्र की सहायता की कमी के कारण Flood Management कार्यक्रमों के तहत परियोजनाओं को पूरा करने में देरी, बाढ़ पूर्वानुमान नेटवर्क देश को पर्याप्त रूप से कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा, अधिकांश मौजूदा बाढ़ पूर्वानुमान केंद्र चालू नहीं हैं। समन्वय की कमी और जमीनी स्तर पर अपर्याप्त प्रशिक्षण बाढ़ प्रबंधन में सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है। बाढ़ जोखिम प्रबंधन रणनीति का समग्र उद्देश्य जोखिम की रोकथाम से हटकर आपदा जोखिम को कम करना होना चाहिए।

वार्षिक बाढ़ के कारण सर्वविदित हैं। अब समय आ गया है कि नदियों पर शोध से मिले सबक को अमल में लाया जाए। जलवायु परिवर्तन और अलग-अलग वर्षा और नदी प्रवाह पैटर्न को देखते हुए, तटबंधों और जलाशयों को सबसे खराब स्थिति को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। केंद्र को Flood Control में अधिक सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। शॉर्ट टर्म सॉल्यूशन के विपरीत लॉन्ग टर्म प्लानिंग की कुंजी है। वाटरशेड प्रबंधन से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। शहरी नियोजन के प्रभावों को कम करने के लिए अग्रिम नगर नियोजन और वार्षिक तैयारी की जानी चाहिए।

बार-बार बाढ़ आने वाले क्षेत्रों में मूल्यवान संपत्ति के निर्माण/लोगों के बसने को हतोत्साहित करना भी जरूरी है। Flood Control के लिए आने वाली बाढ़ की अग्रिम चेतावनी देकर लोगों को समय पर निकालने और उनकी चल संपत्ति को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने की सुविधा प्रदान करने के लिए अधिक समन्वय पर ध्यान केंद्रित करते हुए केंद्र-राज्य तंत्र को और मजबूत करने की आवश्यकता है। शहरों के पास नालों और नालों की सफाई को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। सभी स्तरों पर Tree Plantation Drive सही दिशा में उठाया गया कदम है। आपदा जोखिम के बारे में स्वदेशी लोगों की समझ  पारंपरिक ज्ञान और लोक कथाएं कई पीढ़ियों तक पहुंचती हैं। इन स्वदेशी प्रथाओं ने आपदा जोखिम के प्रबंधन में मदद करने के लिए आधुनिक तकनीकों के साथ पारंपरिक ज्ञान का उपयोग किया है।

प्राकृतिक बाढ़ प्रबंधन (नेपाल और तिब्बती पठार में मौसमी बाढ़ के जोखिम को सीमित करने के लिए सदियों पुरानी पारंपरिक भविष्यवाणी और Flood Disaster की रोकथाम के तरीके देखे तो इनमें बाढ़ प्रतिरोधी फसलें लगाना और जल निकासी खाई और खाई खोदना शामिल है। पर्यावरणीय संकेतकों का उपयोग करते हुए बादलों के आकार, वर्षा के पैटर्न, जीवों की गतिविधि, हवा की गति, तारे की स्थिति और तापमान में परिवर्तन के अवलोकन से बाढ़ का अनुमान लगाने और उनके प्रभावों को कम करने के लिए तैयारी शुरू करने में मदद मिलती है। बाढ़ के बाद के पारंपरिक उपचार – जैसे दस्त, हैजा और पेचिश के इलाज के लिए हरे नारियल के दूध का उपयोग करना – उपलब्ध होने वाले किसी भी आधुनिक चिकित्सा उपचार के साथ-साथ ठीक होने में मदद करता है।

(लेखिका रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार हैं)

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