The News15

Firozabad News : खुशहाल परिवार दिवस पर लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधनों की दी जानकारी

Spread the love

Firozabad News : परिवार नियोजन साधनों को न अपनाने वाले दंपतियों पर विशेष ध्यान : सीएमओ

फिरोजाबाद । प्रत्येक माह की 21 तारीख को मनाए जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस पर लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही लोगों में परिवार नियोजन तथा बच्चों में अंतर रखने के लिए जागरूकता और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए काउंसलिंग की गई।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी के प्रेमी ने कहा कि खुशहाल परिवार दिवस जनपद की सभी स्वास्थ्य इकाइयों के साथ-साथ हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर भी मनाया गया। उन्होंने कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जो दंपति परिवार नियोजन के साधनों को नहीं अपना रहे हैं उन्हें चिन्हित कर विशेष काउंसिलिंग पर जोर दिया गया।
परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. हंसराज ने बताया कि इस दिवस पर सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर लाभार्थियों की काउंसलिंग कर परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ चॉइस में मौजूद साधनों के बारे में जानकारी दी गई।
जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. आलम ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस की सफलता में आशा कार्यकर्ताओं की बड़ी भूमिका होती है। लोगों में परिवार नियोजन से संबंधित भय व भ्रांति होती है तो आशा उन्हें लक्षित कर उनकी समस्याओं का समाधान करती हैं। खुशहाल परिवार दिवस के सफल आयोजन में यूपीटीएसयू के प्रतिनिधि की भी विशेष भूमिका रही।
जिला लॉजिस्टिक मैनेजर अरविंद चौधरी ने बताया इस अवसर पर नव विवाहित दंपति को शगुन किट का वितरण किया गया।
लाभार्थी आशा (बदला हुआ नाम) ने बताया कि उन्होंने अपने अंतरा त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन की पहली डोज लगवाई है। उन्हें इसे लगवाने में कोई परेशानी नहीं हुई। इसमें बार-बार गोली खाने का झंझट भी नहीं है।