The News15

किचन के बगल में पटाखे का गोदाम, मकान के इंच-इंच में ‘बम’

Spread the love

 100 टन बारूद का ढेर जब्त

 बक्सर। दिवाली से पहले बक्सर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध पटाखों का बड़ा जखीरा पकड़ा। रिहायशी इलाकों में बने गोदामों से लगभग 100 टन पटाखे बरामद किए गए। पुलिस का कहना है कि इतनी बड़ी मात्रा में पटाखे रखना बेहद खतरनाक है और इससे बड़ा हादसा हो सकता था। ये कार्रवाई बक्सर के एसपी शुभम आर्य और जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल के निर्देश पर की गई। एसडीएम धीरेन्द्र कुमार मिश्रा और एसडीएसपी धीरज कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने वार्ड नंबर 29 के गोला बाजार में छापेमारी की। यहां राशन की दुकानों और रिहायशी मकानों में तीन मंजिला इमारतों में बने गोदामों से भारी मात्रा में पटाखे बरामद हुए।
पुलिस के मुताबिक, बक्सर शहर, गाजीपुर, बलिया, भोजपुर, रोहतास और कैमूर जिलों के पटाखा कारोबारियों के लिए मुख्य मंडी है। यहां कोलकाता और मद्रास से भी बड़े व्यापारी आकर अपना माल सप्लाई करते हैं। दिवाली के समय यहां करोड़ों का कारोबार होता है। लेकिन कई दुकानदार बिना लाइसेंस के अवैध तरीके से पटाखे जमा करते हैं, जिससे हादसे का खतरा बना रहता है।
पुलिस ने छापेमारी के दौरान ठठेरी बाजार से लेकर यमुना चौक तक दर्जनों दुकानों और गोदामों की जांच की। इस दौरान कुल 100 टन पटाखे जब्त किए गए और छह दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई। बिना लाइसेंस के दुकान चलाने और पटाखों का अवैध भंडारण करने के आरोप में इनकी दुकानों और गोदामों को सील कर दिया गया है।
एसडीएसपी धीरज कुमार ने बताया कि ज्यादातर हादसे पटाखों के भंडारण या निर्माण के दौरान होते हैं। हालांकि, अभी तक पटाखों के निर्माण की सूचना नहीं मिली है, लेकिन घनी आबादी वाले क्षेत्रों में इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक होना किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकता था। छापेमारी के दौरान कुछ ऐसे गोदाम भी मिले जो घर की रसोई के बगल में बने थे। इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
पुलिस की इस कार्रवाई से पटाखा कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस का कहना है कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।