जन सहयोग से बागमती नदी में जल निकासी कार्य शुरू, किसानों को मिली राहत

0
4
Spread the love

 जिले के बॉर्डर क्षेत्र के लोग जलजमाव से हैं परेशान

बनी थी तनावपूर्ण स्थिति
 जलनिकासी के प्रयासों पर एक सप्ताह से कई बार हो चुकी थी विवाद और झड़प की स्थिति

समस्तीपुर/मुजफ्फरपुर। समस्तीपुर जिले के कनौजर पंचायत के छोटी सलहा क्षेत्र में बागमती नदी पर पुल निर्माण स्थल पर अवरुद्ध जल निकासी कार्य गुरुवार को जन सहयोग से शुरू किया गया। इस दौरान कई बार तनाव की स्थिति उत्पन्न हुई, लेकिन स्थानीय लोगों और सामाजिक प्रतिनिधियों के मध्यस्थता से जल निकासी का कार्य अधिकारी-अभिकर्ता के मार्गदर्शन में प्रारंभ किया गया। जेसीबी मशीन से खुदाई कर जल निकासी के लिए बॉम्बे पाइप डाला गया और इसके ऊपर मिट्टी डालकर यातायात व्यवस्था बहाल की गई।

ग्रामीणों के अनुसार, जल निकासी बाधित होने से यातायात अवरुद्ध हो गया था और पुल निर्माण स्थल पर पानी जमा होने से आवागमन मुश्किल हो गया था। वहीं, दूसरी ओर मुजफ्फरपुर जिले के बन्दरा और गायघाट प्रखण्ड क्षेत्र के तकरीबन आधे दर्जन पंचायतों के दर्जनों सटे गांवों के किसानों ने भी बाढ़ के पानी से जलजमाव के कारण धान की फसलों के बर्बाद होने की शिकायत की थी। किसानों ने बताया कि लगभग 1000 एकड़ से ज्यादा भूमि पर धान की तैयार फसलें जलजमाव के कारण बर्बाद हो गई हैं, जिससे किसानों में भारी नाराजगी थी।

दोनों जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों के किसानों ने स्थानीय और जिला अधिकारियों से इस समस्या की शिकायत की थी। अंततः सामाजिक लोगों और प्रतिनिधियों की पहल पर जल निकासी कार्य शुरू हो सका, जिससे किसानों और स्थानीय लोगों को राहत मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here