Atal Pension Yojana (APY): अटल पेंशन योजना, जानिए योजना कया है और क्या है इसके लाभ

0
174
Atal Pension Yojana (APY) scheme
Spread the love

भारत की जनता, विशेषकर असंगठित क्षेत्र के युवाओं के लिए केंद्र सरकार ने साल 2015 में Atal Pension Yojana (APY) लागू की थी। इस योजना के अंतर्गत, 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद पेंशन दी जाती है । हालांकि पेंशन की राशि लाभार्थियों के द्वारा किए गए निवेश और उनकी आयु को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की जाती है। तो क्या आप भी हो सकते हैं इस योजना के लाभार्थी, आइए जानते हैं, अटल पेंशन योजना(APY) से जुड़ी सभी ज़रुरी बातें ।

अटल पेंशन योजना (APY) क्या है

भारत के कामकाजी ग़रीबों की वृद्धावस्था आय सुरक्षा और उन्हें बचत करने के लिए प्रोत्साहित और सक्षम बनाने के लिए, केंद्र सरकार लाई है अटल पेंशन योजना (APY) । इस योजना को सरकार ने 1 जून, 2015 को देस में लागू किया था । योजना के तहत 18 से 40 साल के लोगों को कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। इसके बाद, जब लाभार्थी 60 साल की आयु के हो जाएंगे, उसके बाद उनको पेंशन मिलना शुरु होगा । इस योजना के तहत आप कम पैसे जमा करके हर महीने पेंशन के हकदार हो सकते हैं। इस योजना के लाभार्थी हर माह 1000 रुपये से 5000 रुपये तक पेंशन पा सकते हैं ।

Atal Pension Yojna (APY) beneficiary

APY के लिए कितना देना होगा योगदान

अगर आपकी आयु 18 साल है तो 5000 रुपये पेंशन के लिए monthly 210 रुपये योगदान देना होगा, वहीं अगर आपकी आयु 30 साल है तो 577 रुपये monthly अंशदान करना होगा।

अटल पेंशन योजना के लाभ

1. APY योजना का लाभ सबसे अधिक असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है । जब लाभार्थी 60 साल की आयु के हो जाएंगे तब हर महीने वो पेंशन पाने के हकदार होंगे ।

2. जब लाभार्थी की असामयिक मृत्यु हो जाएगी, तो उनके परिवार को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ।

3. लाभार्थी या उसकी/उसका पत्नी/पति दोनों की मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी को पूरी पेंशन राशि का भुगतान किया जाता है।

4. ठीक जैसे पीएफ खाते में सरकार अपनी ओर से अंशदान देती है, वैसे ही इस पेंशन योजना में भी सरकार अंशदान देगी।

Atal Pension Yojna beneficiary

अटल पेंशन योजना( APY) योग्यता (Eligibility)

1. अटल पेंशन योजना 18-40 वर्ष की आयु के बीच के भारत के सभी नागरिकों को लिए है ।

2. इस योजना के लिए आपका बैंक में खाता होना जरुरी है जो आधार कार्ड से लिंक हो ।

3. अटल पेंशन योजना के मुताबिक, 1 अक्टूबर 2022 से कोई भी नागरिक जो आयकर क़ानून के अनुसार आयकरदाता है या रहा है, वो अटल पेंशन योजना में शामिल होने के योग्य नहीं होगा । इसके तहत, 1 अक्‍टूबर को या उसके बाद अगर कोइ व्यक्ति स्‍कीम में शामिल हुआ हो और नया नियम लागू होने की तारीख या फिर उससे पहले आयकर दाता पाया जाता है, तो तुरंत उसका खाता बंद होगा और उस समय तक जमा पेंशन अमाउंट को सरकार द्वारा वापस कर दिया जाएगा।

सरकारी आंकड़ो के मुताबिक, 24 जनवरी 2022 तक अटल पेंशन योजना(APY) के लाभार्थियों की संख्या 71 लाख से अधिक हो गई। एसी ही और सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए आप बने रहिए The News 15 के साथ ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here