The News15

गजब है ट्रैफिक पुलिस! सीट बेल्ट न लगाने पर बाइक सवार का कटा कार वाला चालान

Spread the love

मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से ट्रैफिक चालान का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक बाइक सवार को सीट बेल्ट नहीं लगाने पर कार वाला चालान काट दिया गया। विश्वजीत आनंद नाम के इस शख्स को वैशाली से मुजफ्फरपुर आते समय ट्रैफिक पुलिस ने रोका और 1000 रुपये का चालान काट दिया। हैरानी की बात यह है कि चालान मोटरसाइकिल के लिए नहीं बल्कि कार के लिए काटा गया था, और उसमें सीट बेल्ट नहीं पहनने का हवाला दिया गया था।
3 फरवरी को हुई इस घटना के बाद से विश्वजीत आनंद परिवहन विभाग के चक्कर काट रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह अपनी हीरो स्पलेंडर मोटरसाइकिल से वैशाली से मुजफ्फरपुर आ रहे थे, तभी मिठनपुरा थाना क्षेत्र के शेरपुर में ट्रैफिक पुलिस ने उनकी बाइक की जांच की। जांच के बाद अधिकारियों ने उन्हें 1000 रुपये का चालान थमा दिया, जिसमें सीट बेल्ट नहीं पहनने का उल्लेख था। चालान में कार की फोटो है, लेकिन नंबर बाइक का है।
चालान देखकर विश्वजीत आनंद हैरान रह गए। उन्होंने बताया, ‘जुर्माना लगाने के बाद से मैं चालान में सुधार के लिए परिवहन विभाग के कार्यालय के चक्कर काट रहा हूं।’ उन्होंने कहा कि उन्हें यातायात नियम 194B के तहत चालान दिया गया है, जो कार में सीट बेल्ट नहीं पहनने पर लागू होता है, जबकि वह तो बाइक चला रहे थे।
विश्वजीत ने बताया कि उन्होंने इस गलती को सुधारने के लिए परिवहन विभाग में आवेदन दिया था, लेकिन कई महीने बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इस वजह से बाइक का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी नहीं बन पा रहा है। इधर इस घटना की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद वैशाली ट्रैफिक विभाग की जमकर किरकिरी हो रही है। हालांकि विभाग के कर्मचारी इसे मानवीय भूल बता रहे हैं, लेकिन इस घटना ने व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं।