The News15

आखिर क्या है नवजोत सिद्धू की प्लानिंग, नतीजे के दिन ही बुला ली विधायकों की बैठक

Spread the love

द न्यूज 15

नई दिल्ली। पंजाब समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार का आ जाएंगे। गुरुवार सुबह से ही वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। दोपहर तक रुझान सामने आने लगेंगे। शाम तक यह साफ हो जाएगा कि किस राज्य में किस पार्टी की कितनी सीटें मिल रही है। उधर पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने नतीजे वाले दिन ही विधायकों की बैठक बुला ली है।
पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने गुरुवार को कहा ‘यह निर्णय लिया गया है कि कांग्रेस विधायक दल की पहली बैठक 10 मार्च को पीपीसीसी कार्यालय (कांग्रेस भवन, सेक्टर 15) में शाम 5 बजे होगी। पंजाब कांग्रेस के सभी नवनिर्वाचित विधायकों से अनुरोध हैं कि वे इसमें शामिल हों।
राज्य में इस बार अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (AAP) एक प्रमुख दावेदार के रूप में उभरी है, जबकि कांग्रेस बहुकोणीय मुकाबले में सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही है। विधानसभा चुनाव के लिए 20 फरवरी को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में सुबह आठ बजे से 66 स्थानों पर बने 117 केन्द्रों पर मतगणना शुरू होगी। इस बार, 93 महिलाओं और दो ट्रांसजेंडर सहित कुल 1,304 उम्मीदवार मैदान में हैं।

राज्य में 71.95 प्रतिशत मतदान हुआ था। पिछले तीन विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार सबसे कम मतदान हुआ था। 2017 पंजाब विधानसभा चुनाव में 77.40 प्रतिशत, 2012 में 78.20 प्रतिशत और 2007 में 75.45 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि 2002 में केवल 65.14 प्रतिशत मतदान हुआ था। कई एग्जिट पोल में कांग्रेस को सरकार बनाने में नाकाम रहने का अनुमान जताया गया है, जबकि कांग्रेस की पंजाब इकाई के नेता पार्टी की जीत के दावे कर रहे हैं। ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख भगवंत मान ने भी उनकी पार्टी के राज्य में अगली सरकार बनाने का विश्वास व्यक्त किया है।