The News15

जनपद में करीब दो लाख किशोर-किशोरियों को लगेगा कोविडरोधी टीका

किशोर-किशोरियों को लगेगा कोविडरोधी टीका
Spread the love

किशोरों के टीकाकरण के लिए गाइड लाइन का इंतजार

नोएडा । अब 15 से 18 साल के किशोरों के टीकाकरण की बारी आ गयी है। वहीं फ्रंटलाइन वर्कर्स, स्वास्थ्यकर्मियों और बुजुर्गों को एहतियाती टीका लगाया जाएगा। जनपद में 15 से 18 साल के करीब दो लाख किशोर हैं, जिनको कोविडरोधी टीका लगाया जाना है। हालांकि अभी इस संबंध में शासन की ओर से कोई गाइड लाइन स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीन मिलने का इंतजार है और शासन से गाइड लाइन मिलते ही किशोरों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया- तीन जनवरी से 15 से 18 साल तक के किशोरों के टीकाकरण किये जाने की घोषणा हो चुकी है। इस संबंध में शासन से गाइड लाइन और वैक्सीन मिलने का इंतजार है। आदेश मिलते ही टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। सीएमओ ने कहा कोरोना से बचाव के लिए किशोरों और बच्चों का टीकाकरण बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया निर्देश मिलने पर फ्रंटलाइन वर्कर्स, स्वास्थ्यकर्मियों और बुजुर्गों को टीके की एहतियाती डोज दी जाएगी।

 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नीरज त्यागी ने बताया- जनपद में करीब दो लाख किशोर वर्ग के लाभार्थी हैं, जिन्हें टीका लगाया जाना है। शासन से जैसे ही वैक्सीन और निर्देश प्राप्त होंगे टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। बच्चों के टीकाकरण में बहुत ही एहतियात बरतने की जरूरत होगी।  संभव है कि इसके लिए एएनएम को प्रशिक्षण दिया जाए।  60 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को टीके की एहतियाती डोज चिकित्सकों की राय के अनुसार दी जाएगी।

डा.नीरज त्यागी ने बताया- जनपद में अब तक 32.24 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इनमें 19.19 लाख लोगों को टीके की प्रथम डोज और 13.05 लाख लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। 84 साइट पर टीकाकरण किया जा रहा जिसमें 67 सरकारी और 17 निजी हैं।

गौरतलब है कि नए साल में नई वैक्सीन  रही है। इसका नाम जाइकोवडी है। बच्चों के लिए सुरक्षित बताई जा रही है। इस वैक्सीन में सबसे अधिक खास बात यह है कि यह पहली प्लास्मिड वैक्सीन है। यह वैक्सीन निडिल के जरिए नहीं बल्कि जेट स्प्रे (एप्लीकेटर) के जरिए लगाई जाएगी, जिससे सुई चुभने का दर्द और डर नहीं रहेगा। पहले फेज में प्रदेश के 14 जिलों को यह वैक्सीन मिलेगी, हालांकि अभी गौतमबुद्धनगर जिला इसमें शामिल नहीं है।