Republic Day : देर से शुरू होगी Parade, Delhi और West Bengal की झांकी हुई बाहर

0
229
Republic Day
Spread the love

द न्यूज 15 
नई दिल्ली। भारत को आजाद हुए करीब 75 साल हो चुके हैं। ऐसे में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट किया जाता है, लेकिन इस साल गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में कई बदलाव किए गए हैं। साथ ही कुछ राज्यों की झांकियों को भी बाहर किया गया है। तो सबसे पहले हम आपको बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस 10 बजे की जगह 10.30 बजे शुरू होगा। ये आधे घंटे की देरी की वजह भी काफी खास है।
26 जनवरी को भारत अपना 73वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। इस बार कोरोना प्रोटोकॉल और श्रद्धांजलि सभा की वजह से गणतंत्र दिवस परेड देरी से शुरू होगी। उससे पहले  जम्मू-कश्मीर में जान गंवाने वाले सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, इसके बाद परेड शुरू होगी।
परेड कुल 90 मिनट की होती है. हर साल 26 जनवरी को सुबह ठीक 10 बजे राजपथ पर शुरू हो जाती है. लेकिन इस बार परेड 10:30 बजे शुरू होगी. यह परेड 8 किलोमीटर की होगी. परेड रायसीना हिल से शुरू होकर राजपथ, इंडिया गेट से होते हुए लाल किले पर खत्म होगी। परेड की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।
साथ ही इस बार आज़ादी के अमृत महोत्सव के मौके पर कुल 75 विमानों के साथ अब तक का सबसे ‘‘बड़ा एवं भव्य” फ्लाईपास्ट होगा। वायुसेना के जनसंपर्क अधिकारी विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा, “इस साल का फ्लाईपास्ट बड़ा और भव्य होगा जब भारतीय वायुसेना, थल सेना और नौसेना के 75 विमान गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उड़ान भरेंगे। यह आजादी के अमृत महोत्सव समारोहों के अनुरूप होगा।”
इस फ्लाईपास्ट में Rafale, भारतीय नौसेना के Mig 29K, P-8i निगरानी विमान और Jaguar Fighter Plane को शामिल किया गया है। साथ ही वायुसेना भी इस बार अपनी झांकी का प्रदर्शन करेगा। जिसमें वायु सेना अपने हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, अश्लेषा एमके 1 रडार (Ashlesha mk1 radar), Rafale, Mig 21 जैसे युद्धक विमान शामिल करेगा।
अब बात करते हैं कि इस बार गणतंत्र दिवस पर  कौन कौन की झांकियों को बाहर किया गया है। जिसमें सबसे पहले हम बात करते हैं दिल्ली की, देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं। कोरोना के साये के बीच गाइडलाइन्स का पालन करते हुए रिहर्सल की जा रही है। वहीं इस बार रिपब्लिक डे परेड में दिल्ली की झांकी नहीं दिखाई देगी।
दरअसल, दिल्ली सरकार इस बार ‘उम्मीदों का दिल्ली शहर’ थीम पर झांकी तैयार करने की योजना लेकर आई थी। तो वहीं जानकारी मिल रही है कि दिल्ली सरकार की इस झांकी को केंद्र सरकार की चयन समिति की तरफ से हरी झंडी नहीं मिल सकी है। आपको बता दें कि इससे पहले भी दिल्ली की झांकी को परेड में शामिल नहीं किया गया था। साल 2018 और साल 2020 में दिल्ली की झांकी को बाहर किया गया था। दिल्ली के साथ साथ बंगाल की भी झांकी को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान पर आधारित पश्चिम बंगाल की झांकी को भी बाहर किया गया है।इस फैसले पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी हैरान जाहिर की है।
अब बात करते हैं सुरक्षा की.. गणतंत्र दिवस को लेकर दिल्ली में सुरक्षा को बढ़ाया गया है। जिसमें 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। जो कि चेहरे की पहचान करने वाले सिस्टम से लैस होंगे। ताकि शांति भंग करने वालों को पहचाना जा सके। कोविड-19 से संबंधित प्रतिबंधों की वजह से सिर्फ 4 हजार टिकट उपलब्ध रहेंगे और कुल 24 हजार लोगों को ही इस समारोह में शामिल होने की इजाजत दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here