स्वच्छ ऊर्जा में तेजी लाने के लिए 1 बिलियन डॉलर के वैश्विक वित्त मंच की घोषणा

0
338
Spread the love

ग्लासगो | संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और अंतर्राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी (आईआरईएनए) ने विकासशील देशों में अक्षय ऊर्जा के ट्रांजीशन में तेजी लाने के लिए एक नई वैश्विक जलवायु वित्त सुविधा एनर्जी ट्रांजिशन एक्सेलेरेटर फाइनेंसिंग (ईटीएएफ) प्लेटफॉर्म की घोषणा की है।

यूएई ने अबू धाबी फंड फॉर डेवलपमेंट (एडीएफडी) द्वारा उपलब्ध कराए गए फंडिंग में 400 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता जताई है, ताकि कुल फंडिंग में न्यूनतम 1 बिलियन डॉलर हासिल करने के प्लेटफॉर्म के लक्ष्य की ओर अग्रसर हो सके।

औपचारिक लॉन्च बुधवार को ग्लासगो में सीओपी26 संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन के मौके पर हुआ, जिसमें शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान, संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मामलों और अंतर्राष्ट्रीयसहयोग मंत्री, एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधान मंत्री, गैस्टन की उपस्थिति में हुआ। ब्राउन, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, टोंगो के राष्ट्रपति फाउरे ग्नसिंगबे और यूएई के जलवायु दूत सुल्तान अल जाबेर शामिल हुए।

जायद अल नाहयान ने कहा, “नया ईटीएएफ मंच विकासशील और कमजोर देशों में आर्थिक विकास के लिए सकारात्मक जलवायु कार्रवाई का समर्थन करने के लिए हमारी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (यूएनएफसीसीसी) के हस्ताक्षरकर्ता के रूप में, संयुक्त अरब अमीरात मूल रूप से विश्वास करता है कि हम जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए साझेदारी में वैश्विक स्तर पर मिलकर काम करना चाहिए।

“यूएई को एक जिम्मेदार, स्थिरता के नेतृत्व वाले एजेंडे को आगे बढ़ाने और अक्षय ऊर्जा के महत्वपूर्ण लाभों को सक्षम करने के लिए अन्य देशों के साथ साझेदारी करने में निर्णायक रूप से कार्य करने पर गर्व है।”

सह-वित्तपोषण के माध्यम से, ईटीएएफ का लक्ष्य 2030 तक स्वच्छ अक्षय ऊर्जा उत्पादन और भंडारण की कुल 1.5 गीगावॉट की तैनाती को लक्षित करते हुए, ऊर्जा ट्रांजीशन निवेश में अतिरिक्त 2 बिलियन डॉलर जुटाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here