पूर्णिया: कोसी ने बरपाया कहर, घरों के बुझ गए चिराग

0
18
Spread the love

 पटना/पूर्णिया। बिहार में बाढ़ का कहर जारी है। 16 जिलों के दस लाख से ज्यादा की आबादी तबाही झेल रही है। पूर्णिया के बनमनखी अनुमंडल क्षेत्र में एक सप्ताह के भीतर पानी में डूब कर कई घरों के चिराग बुझ गए। किसी ने अपनी लाडली को खोया किसी ने आंखों के तारे को तो किसी ने अपना कमाउ पुत्र को खो दिया। अपनों को खोने के गम से अब तक परिजन ऊबर नहीं पाए हैं। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। वहीं कारी कोसी धार के लगातार बढ़ते जलस्तर ने अब कहर बरपाना शुरू कर दिया है।
एक और अपनों को खोने का गम तो दूसरी ओर बाढ़ का सितम, इन दोनों ने परिजनों को झकझोर कर रख दिया है। 18 वर्षीय पुत्री को खोने वाले दिनेश ह॔सदा डबडबाए आंख लिए कहते हैं कि कोशी में आए बाढ़ ने हमसे मेरी लाडली को छीन लिया। प्रत्येक वर्ष हम लोगों को बाढ़ जैसी समस्या से जूझना पड़ता है। वहीं कुरवा घाट गांव में कोशीधर में डूबे अजय मंडल के परिजन भी अब तक अपने कमाउ पुत्र को खो देने के गम में डूबे हुए हैं। उनके पिता के बुढ़ापे का सहारा छिन गया। वहीं बनमनखी के अभय चौधरी एवं उनके परिजन आज भी अपने लाडले के घर आने के इंतजार में टकटकी लगाए हैं।
गौरतलब है कि बीते रविवार को कल्वर्ट में स्नान करने के दौरान बनमनखी नगर परिषद वार्ड 21 निवासी शिवम कुमार की डूबने से मौत हो गई थी। वहीं बनमनखी के वार्ड नंबर 8 निवासी 35 वर्षीय अजय कुमार मंडल पिता कामेश्वर मंडल की सरसी के कुरव घाट गांव में कोशीधर में स्नान करने के दौरान डूबने से मौत हो गई, जबकि मंगलवार की संध्या बहोरा घाट के पीपर टोला निवासी दिनेश हंदा की पुत्री हंजी हंसदा की नाव से शौच के लिए जाने के दौरान कोशी धार में डूबने से मौत हो गई थी। धार के कछार में बसे दर्जनों गांव में लगातार पानी बढ़ रहा है जिससे यहां लोगों का जीना दुभर हो गया है। अनुमंडल क्षेत्र के तीन लोगों के एक सप्ताह के भीतर कोसी धार में डूब कर मौत की सूचना के बाद से बाढ़ ग्रस्त इलाके के लोगों में भय का माहौल है।
इधर सौरा नदी में स्नान के दौरान डूबे दो छात्रों में से एक के शव को बरामद कर लिया गया है। मृतक छात्र की पहचान केनगर के झुन्नीकला निवासी शिवम कुमार के रूप में की गयी है। लगभग 24 घंटे बाद एसडीआरएफ की टीम ने शव को घटना स्थल के करीब नदी से निकाला है। सदर थानाध्यक्ष राजीव कुमार लाल ने कहा कि दूसरे छात्र के डूबने का मामले में सस्पेंस है। हालां इसकी भी तलाश की जा रही है। बता दें कि शिवम बुधवार को साथियों के साथ कोचिंग पढ़कर लौटने के दौरान सौरा नदी में स्नान करने के लिए उतरा था कि अचानक दो छात्रों के डूबने कर लापता होने की खबर फैली। आसपास के ग्रामीणों के साथ पुलिस एवं एसडीआरएफ की टीम वहां पहुंची।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here