नई दिल्ली| 2020 में 71 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं से 34 प्रतिशत की वृद्धि के साथ इस साल के अंत तक भारत में 95 मिलियन पॉडकास्ट मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता होंगे। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। भारत पिछले कुछ वर्षों में पॉडकास्ट मनोरंजन के उपयोग में लगातार वृद्धि देख रहा है।
अमेजन ईको, एप्पल होमपोड और गूगल होम जैसे स्मार्ट गैजेट्स की लोकप्रियता ने पॉडकास्ट को ढूंढना और सुनना आसान बना दिया है।
बेंगलुरू स्थित शोध फॉर्म रेडसीर द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, “पॉडकास्ट ने भारत में अच्छी तरह से फायदा उठाया है और ऑनलाइन मनोरंजन पर खर्च किए गए कुल समय का एक प्रतिशत पहले से ही है।”
अक्टूबर में ऑनलाइन मनोरंजन पर बिताया गया कुल समय लगभग 2,290 बिलियन मिनट था।
सोशल मीडिया में सबसे अधिक समय (885 बिलियन मिनट) लगता है, इसके बाद मैसेजिंग, ओटीटी वीडियो, समाचार एकत्रीकरण और शॉर्ट-फॉर्म ऐप्स आते हैं।
अक्टूबर में, पॉडकास्ट में 2.5 बिलियन मिनट का हिसाब था।
रिपोर्ट में कहा गया है, “भारतीय आबादी के केवल 12 प्रतिशत ने कभी पॉडकास्ट को सुना है, जो विकास के लिए अपार संभावनाएं दर्शाता है।”
पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म तेजी से उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट के उत्पादन के लिए और अधिक संसाधनों को समर्पित कर रहे हैं और मशहूर हस्तियों को शो को बताने और होस्ट करने के लिए ला रहे हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है, “भारतीय खिलाड़ियों ने स्थानीय भाषा और सेलिब्रिटी-संचालित कंटेंट के विविधीकरण के साथ पॉडकास्ट कंटेंट वितरित करने के लिए कम डेटा उपयोग वाले ऐप सफलतापूर्वक बनाए हैं।”
सदस्यता के लिए मुफ्त और प्रीमियम मॉडल का मिश्रण भी नए उपयोगकर्ताओं को मनोरंजन के इस नए रूप का प्रयोग करने और उपभोग करने की अनुमति देता है।
यद्यपि खिलाड़ी उपयोगकर्ता जुड़ाव और यातायात बढ़ाने के लिए अन्य ऑडियो मनोरंजन के रास्ते में विविधता ला रहे हैं, फिर भी पॉडकास्ट सभी खिलाड़ियों के लिए प्रमुख फोकस है।
रिपोर्ट में कहा गया है, “हमने 2021 के दौरान एमएयू में 34 फीसदी का उछाल देखा है, जो संभावित बाजार के 20 फीसदी हिस्से पर कब्जा कर रहा है।