Covid-19 को लेकर ICC ने नियमों में क्या बदलाव किए

0
215
international cricket council
Spread the love

Covid-19: T20 विश्व कप का आगाज शुरू हो चुका हैं। 16 अक्टूबर को Round 1 के 2 मुकाबले हुए। 28 दिन के इस टूर्नामेंट का फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा।

ऐसे में ICC (International Cricket Council) ने हाल ही में T20 वर्ल्ड कप के लिए  नियमों में बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में कि टूर्नामेंट में क्या कुछ बदलाव हुए हैं।

T20 World Cup 2022

इस वर्ल्ड कप में 16 टीमें हिस्सा लेंगी। हाल ही में ICC ने घोषणा की हैं कि जो खिलाड़ी टूर्नामेंट के दौरान Covid-19 पॉजिटिव पाए जाएंगे उन्हें भी T20 विश्व कप के मैच में खेलने की अनुमति दी जाएगी।

ICC to allow players who test positive for COVID-19 to play matches in T20  World Cup 2022 - Sports News
t20 world cup

ये भी पढे़ : Rishabh Pant पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग करने को हैं तैयार ?

Covid-19 Rules

इसके अलावा Covid-19 से जुड़े नियमों में काफी कुछ बदलाव किए गए हैं। खिलाड़ियों को Covid-19 टेस्ट करवाना जरूरी नहीं होगा। अगर कोई खिलाड़ी खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं तो उसे आवश्यक आइसोलेशन पीरियड से भी नहीं गुजरना पड़ेगा। लेकिन वो खिलाड़ी खेलेगा या नहीं ये निर्णय डॉक्टर्स की टीम के हाथों में होगा।

Covid-19 FAQs at the T20 World Cup 10-day isolation for positive tests fans  to wear masks
covid 19 rules

यदि किसी प्लेयर का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आता हैं तो टीम स्क्वॉड में बदलाव कर सकेगी। नेगेटिव पाए जाने के बाद फिर से वो खिलाड़ी टीम के साथ जुड़ सकेगा।

Commonwealth Games 2022

कुछ ऐसा ही नियम बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में देखने को मिला था। कॉमनवेल्थ गेम्स के एक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की ऑल राउंडर Tahila McGrath पॉजिटिव पाई गई थी। बावजूद उसके Harmanpreet Kaur ने भारत के खिलाफ खेलने की अनुमति दी। उन्होंने मास्क पहनकर मैच खेला था। हालांकि ICC ने Covid-19 को लेकर नियमों में बदलाव किए हैं। लेकिन आशा करते हैं कि कोई खिलाड़ी संक्रमित न हो।

Tahlia McGrath plays amid Covid drama as Australia win Games cricket gold |  Commonwealth Games 2022 | The Guardian
Tahila McGrath

यह खबर आपके लिए हमारे साथी Harsh Pathak ने लिखी थी। जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

 

इस लिंक पर क्लिक कर आप हमारे YouTube चैनल पर जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here