कैसे एक Taxi driver का बेटा Mukesh पहुंचा टीम India के ODI Squad में?

0
272
mukesh kumar selected in indian odi team
Spread the love

Mukesh Kumar biography:जैसा की आप सभी जानते ही होंगे कि हाल ही में BCCI ने South Africa से होने वाली ODI सीरीज के लिए टीम की घोषणा की हैं। इस टीम में एक ऐसे बॉलर का चयन हुआ हैं जिनके पिता टैक्सी ड्राइवर थे।

तो आइए जानते आज के इस आर्टिकल में इस होनहार बॉलर के संघर्ष भरे जीवन के बारे में और उनके बिहार के छोटे से गांव से निकलकर टीम India तक पहुंचने का सफर?

Mukesh Kumar Biography

Mukesh Kumar बिहार के गोपालगंज जिले के रहने वाले हैं। इनका जन्म 12 अक्टूबर,1993 में कोलकाता में हुआ। गांव वालों के अनुसार शुरू से ही ये बहुत ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी थे।

mukesh kumar in his village

गोपालगंज के छोटे से गांव काकड़ कुंड के रहने वाले Mukesh Kumar ने अपना करियर जिले की लोकल टीम में बतौर बॉलर शुरू किया था।

ये भी पढ़े:क्या Umran Malik को World Cup टीम में शामिल किया जाएगा ?

घरवालों के मना करने पर भी वे चोरी छिपे क्रिकेट खेलने जाया करते थे। इन्होंने बिहार की हेमंत ट्रॉफी में भी कमाल की गेंदबाजी की थी।

Mukesh Kumar Career

कुछ समय बाद Mukesh Kumar गांव छोड़ अपने माता-पिता के पास कोलकाता चले गए और वहां प्रैक्टिस चालू की। अपनें परिश्रम के दम पर Bengal Ranji Team में जगह बनाई।

आपको बता दें कि इनकें के पिता एक टैक्सी ड्राइवर थे। पिछले वर्ष ही इनके पिता का निधन हुआ था। Bengal टीम के बाद अपने निरंतर परिश्रम से IND A Vs NZ A मैच में ODI टीम में इनको चुना गया।

mukesh kumar in irani trophy

इसके बाद Irani Trophy में जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत अब South Africa से होनें वाली ODI सीरीज के लिए इनका चयन हुआ हैं।

Irani Trophy में दाए हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज Mukesh Kumar ने 4 ओवर में महज 23 देकर 4 विकेट चटकाए।

Mukesh Kumar Records

बात करें इनके Overall करियर के बारे में तो इन्होनें फर्स्ट क्लास क्रिकेट में महज 30 मैचों में 109 विकेट चटकाए। लिस्ट A में 18 मैचों में 17 विकेट और Domestic T20 क्रिकेट में 17 मैचों में 19 विकेट लिए हैं।

mukesh kumar records

Mukesh Kumar के सिलेक्शन होनेें से गोपालगंज में लोग बहुत ही खुश हैं और इस बिहार के लड़के पर सभी को बहुत गर्व हैं। इनका जीवन बहुत ही संघर्ष भरा रहा। बहुत ही संघर्ष के बाद यह खिलाड़ी इस मुकाम तक पहुंचा हैं।

यह खबर आपके लिए हमारे साथी Harsh Pathak ने लिखी थी। जनकारी कैसी लगी कमेंट करके बताएं।

इस लिंक पर क्लिक कर आप हमारे YouTube चैनल पर जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here