दक्षिण कोरिया का निर्यात 2021 में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने का अनुमान

0
218
दक्षिण कोरिया
Spread the love

सियोल | वैश्विक आर्थिक सुधार के बीच प्रमुख उत्पादों की तेज विदेशी मांग के कारण दक्षिण कोरिया का निर्यात 2021 में अब तक के सबसे उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है। साथ ही विकास गति अगले साल जारी रहने की संभावना है। ये जानकारी सोमवार को एक रिपोर्ट में सामने आई। योनहाप न्यूज एजेंसी ने कोरिया इंटरनेशनल ट्रेड एसोसिएशन (केआईटीए) की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि देश का विदेशी शिपमेंट एक साल पहले के 24.1 फीसदी बढ़कर इस साल 636.2 अरब डॉलर होने का अनुमान है।

एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था द्वारा आयात 605.7 अरब डॉलर होने की संभावना है, जो पिछले साल की तुलना में 29.5 प्रतिशत से ज्यादा है।

केआईटीए ने 2022 में दक्षिण कोरिया के निर्यात को 2.1 प्रतिशत बढ़ाकर 649.8 अरब डॉलर करने का अनुमान लगाया है जिसमें आयात का अनुमान 1.6 प्रतिशत से बढ़कर 615.4 अरब डॉलर हो गया है।

दक्षिण कोरियाई चिप्स, पेट्रोकेमिकल्स, डिस्प्ले, टेक्सटाइल, वायरलेस संचार उपकरण और अन्य प्रमुख उत्पादों की मजबूत विदेशी मांग से अगले साल की ठोस निर्यात वृद्धि को बल मिलेगा।

इसके विपरीत, दक्षिण कोरिया के इस्पात निर्यात में आने वाले साल में कीमतों में गिरावट के कारण 9 प्रतिशत की गिरावट की संभावना है और ऑटो पार्ट्स, जहाजों और घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स के विदेशी शिपमेंट को झटका लगने का अनुमान है।

केआईटीए ने कहा, “उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के नेतृत्व में वैश्विक आर्थिक सुधार के बीच दक्षिण कोरिया के निर्यात में अगले साल बढ़ोतरी की गति बनाए रखने की संभावना है।”

“फिर भी, वैश्विक आपूर्ति सीरीज में व्यवधान, चीन के आर्थिक विकास में मंदी और प्रमुख देशों में बढ़ती मुद्रास्फीति से निर्यात में बाधा आ सकती है।”

केआईटीए को उम्मीद है कि कच्चे माल की उच्च अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के कारण 2022 में दक्षिण कोरिया के आयात में बढ़ोतरी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here