How To Become A Politician : नेता कैसे बनें?

0
248
How To Become A Politician, How To Become A Politician In India, Political Carrier In India
How To Become A Politician, How To Become A Politician In India, Political Carrier In India
Spread the love

How To Become A Politician

How To Become A Politician : देश को चलने वाले होते है नेता और नेता को चलाने वाले होते है राजनीति से राजनीतिक जीवन का एक अहम हिस्सा है अगर आपको अपने कार्य क्षेत्र में मुकाम हासिल करना हो तो राजनीति आपको आनी बहुत जरुरी हैं अगर आप राजनीति में करियर बनाना चाहते है तो आपको राजनीति आनी बहुत जरुरी है, तो चलिए जानते है कि राजनीति की वो अनसुनी बातें जिसको सुनकर आप राजनीति करियर में विफल नहीं हो सकते।

राजनीतिक शुरुआत के लिए तीन मूल मंत्र सबसे जरूरी है. 70, 20 और 10 अब आप सोच रहे होंगे ये अंकों का आकड़ा राजनीति मूल मंत्र में क्या भूमिका निभाएगी अरे भाई आप अपने दिमाग पर ज्यादा जोर मत दीजिए, हम है बताने के लिएबता दें कि राजनीति का इतिहास इन तीन अंको पर ही टिका है चाहे वो बड़े राजनेता हो या फिर किसी पार्टी का छोटे से छोटा कार्यकर्त्ता सब का सूत्र इन्ही तीन अंको से जुड़ा है चलिए इस अंक को भी समझते है? अगर आप किसी पार्टी के लिए काम कर रहे है तो इस वीडियो को ध्यान से जरूर देखिएगा क्योंकि आपकी सफलता की चाबी इसी तीन मूल मंत्रो में छिपा है। तो हम आपको बताते है कि नेता कैसे बनें? How To Become A Politician?

जानिए क्या रहा PM के विदेशी दौरों का नतीजा –

’70’ इस अंक का अर्थ ये है कि देश के 70% लोग जिन्हे नेता बनना है वे इस श्रेणी से राजनीतिक शुरुआत करते है, इस श्रेणी को Most Common Niches. कहा जाता है. जिसके अंदर सात अलग अलग पदों बांटा गया है।

Most Common Niches

  • प्रवक्ता व्यक्ति
  • चुनाव व्यक्ति
  • कार्यालय प्रभारी
  • राजनीतिक सलाहकार
  • भीड़ प्रबंधन
  • बूथ प्रभारी
  • जनसभा आयोजकअगर आप इस श्रेणी में काम करने है तो आपके लिए राजनितिक सफर थोड़ा कठिन हो सकता है क्योंकि 100 लोगों में से 70 लोग एक प्रकार के काम करते है तो कॉम्पिटिशन भी बढ़ जाता है। और भारत में नेता बनना एक चुनौती से कम नहीं ।(How To Become A Politician In India) इस श्रेणी को ध्यान से देखिये अगर आपको लगता है कि आप इस श्रेणी के रह कर आप बेहतर कर पा रहे है क्या आपके कामों से प्रभावित होकर राजनेता आपको नोटिस कर रहे है तो आप इस श्रेणी में रहकर आराम से काम कीजिए।
How To Become A Politician, How To Become A Politician In India, Political Carrier In India
How To Become A Politician

अब बात करते है दूसरी श्रेणी यानी कि 20 की जिसे underexploited Niches कहा जाता है और इस श्रेणी में कॉम्पिटिशन बहुत कम है क्योंकि 100 मे से 20 लोग ही अपना राजनीतिक सफर के लिए इस श्रेणी को चुनते है. और इस श्रेणी को भी सात पदों में बांटा गया है।

ये सात पद हैं –

  • अभियान डिजाइनर
  • पीआर प्रभारी
  • कंटेंट लेखक
  • फंड रेज़र
  • कानूनी सलाहकार
  • डेटा विश्लेषण प्रमुख
  • सोशल मीडिया हेड

अगर आप इस श्रेणी में काम करते है तो आपके लिए राजनीतिक सफर थोड़ा आसान हो जाएगा अगर भारत के राजनेतओं का राजनीतिक (How To Become A Politician In India) सफर की बात करें तो कई ऐसे राजनेता है जिन्होंने शुरुआती दौर में इस श्रेणी को चुना और बेहतर मुकाम हासिल किया। आप यहां उदाहरण के तौर पर पूर्व वित्तय मंत्री श्री अरुण जेटली जी को ले सकते है इन्होने एक लीगल एडवाइजर के रूप में अपना राजनीतिक सफर की शुरुआत किया और उनकी राजनीतिक सफलता के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे, कई ऐसे उदाहरण हो सकते है आप किसी भी राजनेता के जीवनी के बारे मे पढ़िए ज्यादातर नेता इसी श्रेणी में माध्यम से सफलता प्राप्त की है।

तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण श्रेणी जो आज तो जरूरी है ही पर आने वाले समय में और भी महत्वपूर्ण होती चली जाएगी और मजे की बात ये है कि इस श्रेणी में काम करने वालों की संख्या काफी कम है महज 10% और इस श्रेणी में तीन पद शामिल है. जिसे most important in future कहा जाता है।

Most Important in Future

  • Political Marketing Specialist
  • Digital Marketing Specialist
  • Narrative Management Specialist
How To Become A Politician, How To Become A Politician In India, Political Carrier In India
How To Become A Politician

बता दें कि पोलिटिकल मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट का कोरोना काल में काफी ज्यादा महत्त्व बढ़ गया है। और भारत में राजनीति मे कैरियर बनाने के लिए नये अवसर भी आ रहें।(Political Carrier In India) और ये दोनों श्रेणी किसी भी राजनितिक पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हो गया है वहीं अगर नैरेटिव मैनेजमेंट स्पेशलिस्ट की बात करें तो ये श्रेणी किसी भी नेता और राजनितिक पार्टी के लिए एक लहर बनता है और उस लहर को प्रचारित करता है।

इस राजनीतिक ज्ञान में बस इतना ही बहुत जल्द मिलते है एक नए वीडियो के साथ तब तक के लिए नमस्कार !

उम्मीद है कि आपको ये खबर पसंद आई होगी। और आप समझ गए होगे कि कैसे (How To Become A Politician) नेता बने।  आपके लिए ये खबर हमारी सहयोगी मिथलेश जी ने लिखी थी इस प्रकार की और भी रोचक खबरे पढ़ने के लिए आप बने रहें The News 15 के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here