Elon Musk होंगे Twitter के नये मालिक? Twitter पर लगाई Twitter की कीमत

Musk ने Twitter पर ही Twitter खरीदने की बात कर दी है, उन्होने ट्विटर के शेयर की कीमत पोल के जरिये लोगों से पूछ डाला।

0
258
Elon Musk becomes Twitter owner
Elon Musk होंगे Twitter के नये मालिक? Twitter पर लगाई Twitter की कीमत
Spread the love

Elon Musk: रियल लाइफ के “Tony Stark” कहे जाने वाले, Tesla और Spacex के मालिक Elon Musk अपने ट्वीट को लेकर हर बार सुर्खियों में बने रहे हैं फिर चाहे वह Bitcoin खरीदने की बात हो या फिर Tesla के शेयर खरीदने की हर बार वह चर्चा का केंद्र बन रहते है लेकिन इस बार मामला उनका और ट्वीट का न होकर सीधा Twitter  कम्पनी से हैं। Elon Musk ने Twitter पर ही Twitter खरीदने की बात कर दी है, उन्होंने ट्वीट के जरिए शेयर की कीमत पोल के जरिये लोगों से पूछ डाला। जानते है पूरा मामला

Elon Musk becoming Twitter Owner?

4 अप्रैल को Elon Musk ने Twitter की 9% की हिस्सेदारी खरीद लेने का एलान कर ट्विटर के बोर्ड मेंबर बनने की बात कहीं। जहां एक ओर लोग Twitter में होने वाले बड़े बदलावों से खुश थे वहीं दूसरी ओर twitter के शेयर होल्डर Elon के इस ऐलान से नाराज दिखाई दिये। Twitter की बड़ी शेयर होल्डर Marc Bain Rasella ने इसकी निंदा करते हुए कहा की अगर Elon इसकी सूचना पहले देते तो हम अपने शेयरों को बेहतर दामों में बेच पाते। Elon ने अमेरिकी कानूनों का भी उल्लखंन किया हैं।

Elon Twitter के नये मालिक Elon Musk
Elon Twitter के नये मालिक Elon Musk

Elon की Twitter बोर्ड के मेम्बर बनने की खबर का खुद Twitter के CEO पराग अग्रवाल ने बताकर स्वागत किया। वहीं इस बात का स्वागत Twitter के पूर्व CEO Jack Dorsey ने भी किया। उन्होने कहा कि “Elon हमारी दुनिया और उसमें Twitter की भूमिका की गहराई से परवाह करते हैं Elon और पराग दोनो ही एक अच्छी टीम की तरह अभरेंगे” ।

Twitter मे हिस्सेदारी खरीदने के बाद Elon Musk ने Twitter पर पोल के जरिए लोगों से पूछा कि “क्या Twitter पर Edit बटन होना चाहिए?” इसे retweet करते हुए CEO पराग अग्रवाल ने लोगों से कहा कि वह सोच समझ कर इस पोल का हिस्सा बनें । इसके बाद Elon ने पराग के इस ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मुहं दबाकर हँसने वाला Emoji ट्वीट किया। यह पहली बार नहीं है कि Elon कुछ बचकाना ट्वीट कर रहें हो।

कितनी कारगर आपके फोन का डार्कमोड?

लेकिन 11 अप्रैल को पराग अग्रवाल ने अपने ट्वीट के जरिए लोगों को बताया कि Elon से हुई बातचीत में यह तय हुआ कि Elon अब Twitter के बोर्ड मेम्बर नही बनेंगे। हमने Elon से हर मामले को लेकर बात की, अभी भी Elon Twitter के सबसे बड़े शेयर होल्डर है उनकी राय हमेशा हमारे लिए महत्वपूर्ण रहेगी।

14 अप्रैल को Elon ने अपने ट्वीट में जाहिर किया “उन्हे नही पता कि वे Twitter को खरीदने में सफल होगें या नहीं”। Musk ने Twitter के एक शेयर की कीमत 54.20 डॉलर प्रति शेयर लगाई है और लोगों से पोल के जरिये Twitter के शेयर की कीमत क्या होना चाहिए पूछा। एक सम्मेलन में सम्मिलित होते हुए Elon ने Twitter को और समावेशी होने को कहा, साथ ही यदि अगर Twitter उनके प्रस्ताव से सहमत नहीं होता तो उनके पास “प्लैन बी” हैं जिसके बारे में उन्होंने अभी तक कोई जिक्र नहीं किया।यह बात Elon ने कनाडा के वैंकूवर में आयोजित एक सम्मेलन में कही ।

क्या है Elon का Twitter शेयर होल्डर्स के साथ विवाद –

वही Twitter की शेयर होल्डरों का नेतृत्व कर रही Marc Bain Rasella के आरोप की बात करें तो अमेरिका के नियमों के अनुसार अगर कोई शेयर होल्डर किसी कंपनी के 5% शेयर खरीदता है तो उसे अमेरिका के Securities and Exchange Commission को 5 से 10 दिन के अन्दर बताना होता है। इस हिसाब से Elon को 24 मार्च तक इसकी सूचना देनी चाहिए थी लेकिन

यहां क्लिक कर आप हमारे YouTube Channel पर भी जा सकते हैं

उन्होंने इसे 4 अप्रैल को  सार्वजनिक तौर पर बताया जिससे Twitter के शेयरों के दाम 27% तक बढ़ गई यानि जिन धारकों ने मार्च के आखिरी मे अपने शेयर बेचे उन्हें कम दाम मिले । इस मुद्दे को लेकर शेयर होल्डरों ने Elon Musk के खिलाफ अमेरिका के Manhattan कोर्ट में मामला दायर किया हैं।

Elon अपने हर बड़े काम के साथ चर्चा में और मुसीबत मे बन जाते है अब देखना होगा कि Elon कोर्ट में इस मामले को लेकर क्या दलील पेश करते हैं। फिलहाल उनकी तरफ से कोई जवाब नही आया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here