भारत का विकास संख्या और भावना दोनों में वापस आ गया : जयशंकर

0
316
विकास
Spread the love

 दुबई | एक्सपो 2020-दुबई में शनिवार को भारतीय पवेलियन के दौरे के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि उन्होंने संकेत देखे हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है और विकास वापस आ गया है। उन्होंने यहां मीडिया से बातचीत के दौरान टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, “यह न केवल कंपनियों द्वारा रिपोर्ट की गई संख्या में देखा जाता है, बल्कि सड़कों पर, भावना में भी देखा जाता है। पवेलियन का उद्घाटन 1 अक्टूबर को केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने किया था, तब से यहां 300,000 से अधिक लोग इसे देख चुके हैं।

उन्होंने भारत में कोविड से लड़ाई के साथ-साथ चल रहे आर्थिक सुधारों का जिक्र करते हुए कहा, “दोनों प्रक्रियाएं अलग-अलग रूपों में लचीलापन दिखी रही हैं। जीवन और आजीविका के संदर्भ में अगले कुछ महीने और साल वास्तव में दिखाएंगे कि कौन अधिक लचीला रहा है और कौन नहीं है। भारत ने हाल ही में 1.1 अरब टीकाकरण का लक्ष्य पार कर लिया है।”

जयशंकर ने कहा, “गति जारी है और विश्वास है कि अगले कुछ हफ्तों में, सभी योग्य लोगों को दो शॉट (कोविड वैक्सीन के) मिलेंगे। यह हमें भविष्य में होने वाली किसी भी अनहोनी से निपटने में सक्षम बनाएगा।”

उन्होंने कहा, “मैं कहूंगा कि हम अच्छी तरह से तैयार हैं और इसका कारण यह है कि कोविड को संभालने की क्षमता बनाने में बहुत प्रयास किए गए – अस्पताल, वेंटिलेटर और यहां तक कि टीकाकरण अभियान। इसका एक हिस्सा लचीलापन और दूरदर्शिता भी है।”

जयशंकर ने कहा, “व्यापार में सुधार बहुत मजबूत रहा है और हमें नहीं लगता कि यह सिर्फ मांग में कमी के कारण है। बहुत मजबूत रिकवरी हो रही है। हाल के कोविड मामलों में भारत की महत्वपूर्ण गिरावट का संकेत है, क्योंकि देश ने शनिवार को 11,850 नए मामले दर्ज किए, सप्ताह-दर-सप्ताह की संख्या में सिर्फ 0.03 प्रतिशत की वृद्धि हुई।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here