बोरिस जॉनसन(Boris Johnson) :ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत दौरे पर

0
220
ब्रिटिश PM बाेरिस जॉनसन गुजरात के वडोदरा के JCB प्लांट पर
ब्रिटिश PM बाेरिस जॉनसन गुजरात के वडोदरा के JCB प्लांट पर
Spread the love

बोरिस जॉनसन(Boris Johnson) : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दो दिन के दौरे पर भारत आ गए हैं। 22 अप्रैल को बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री मोदी(Narendra Modi) के साथ आर्थिक, सुरक्षा और रक्षा मामलों में सहयोग पर बातचीत करेंगे। आज वह गुजरात का दौरा करेंगे और 22 अप्रैल को वह PM मोदी से मिलेगें।

बोरिस जॉनसन(Boris Johnson) के दौरे की शुरुआत गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट से हुई जहां एयरपोर्ट से लेकर उनके होटल तक रोड शो देखने को मिला। जॉनसन गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेश पटेल से मिलकर, साबरमती आश्रम गए जहां से उनके चर्खे चलाने की फोटो सोशल मीडिया पर तैरती नजर आई। जैसा US के पूर्व राष्ट्रपति डोन्ड ट्रम्प गए थे।

बोरिस जॉनसन गुजरात के गांधी आश्रम में चरखा चलाते
बोरिस जॉनसन गुजरात के गांधी आश्रम में चरखा चलाते

आश्रम से बोरिस को दो किताबें अतिथि के तौर पर – महात्मा गांधी द्वारा लिखी “गाइड टू लंदन” और दूसरी किताब ब्रिटिश रियर-एडमिरल सर एडमंड स्लेड की बेटी मेडेलीन स्लेड उर्फ मीराबेन की आत्मकथा, ‘द स्पिरिट्स पिल्ग्रिमेज’ दी गईं।

बोरिस जॉनसन ने की गौतम अडाणी से मुलाकात –

इसके बाद बोरिस, एशिया के अबतक के सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडाणी से मुलाकात की। गौतम अडाणी इस समय भारत के सबसे बड़े उद्योगपति हैं। इस मीटिंग को उद्योग जगत में काफी अहम माना जा रहा हैं। अडाणी रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में UK की कंपनियों के साथ मिलकर काम करेंगे।

जानिए अक्षय कुमार के जुबां केशरी होने पर फैन्स की प्रतिक्रिया? अक्षय ने क्यों मांगी माफी?

लेकिन सोशल मीडिया के लोगों के लिए ज्यादा दिलचस्प ब् ज्यादा चर्चा ब्रिटिश PM का वडोदरा में स्थित JCB की फैक्ट्री पर जाने पर बनी। भारत की राजनीति में इस समय एक अलग ही महत्व हो गया हैं क्योंकि फास्ट डिलीवरी के समय में त्वरित न्याय के लिए JCB  का प्रयोग किया जा रहा हैं। लोग अलग- अलग तरह से  ब्रिटिश PM का फोटो की व्याख्या कर रहें हैं।

ब्रिटिश PM बाेरिस जॉनसन गुजरात के वडोदरा के JCB प्लांट पर
ब्रिटिश PM बाेरिस जॉनसन गुजरात के वडोदरा के JCB प्लांट पर

प्रधानमंत्री इस समय गुजरात के 3 दिन के दौरे पर हैं, मोदी जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन के (GCTM) ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसीन के उद्घाटन के मौके पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ट्रेडोस एडनॉम की मेजबानी कर चुके हैं।

इस तरह की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक कर आप हमार YouTube Channel पर जा सकते हैं

प्रधानमंत्री के इस दौरे की चर्चा खुब हो रही जहां डॉक्टर ट्रेडोस ने सभी को गुजराती में सम्बोधित करते हुए  ‘केम छो बधा, मजा मां’  कहा, वही बदले में प्रधानमंत्री ने उन्हे ‘तुलसी भाई’ गुजराती नाम के से संबोधित किया दिया। इस मुलाकात के अगले दौर में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारत आए हुए हैं।

बोरिस जॉनसन  के अलावा और कौन – कौन आ चुके हैं गुजरात –

ऐसा देखा जा रहा कि 2014 के बाद विदेशी नेताओं का केवल गुजरात आना बढ़ गया हैं उदाहरण के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, बोरिस की तरह गुजरात के साबरमती आश्रम गए,जस्टिन ट्रूडो, बिन्यामिन नेतन्याहू, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here